IPL 2020 three-super-overs-played-in-a-day-for-the-first-time

दरअसल, आईपीएल (IPL ) के इतिहास में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए।

मुंबई. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL ) के 13वें  सीजन की शुरुआत हो गई हैं। इस रविवार शाम को इस आईपीएल (IPL ) का 36 वां मैच खेला गया। हालाँकि रविवार का दिन आईपीएल (IPL ) के इतिहास में नया रिकॉर्ड बना गया। दरअसल, आईपीएल (IPL ) के इतिहास में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए। 

रविवार को दोपहर में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को सुपर ओवर में हराया। वहीं, इसी दिन किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच सुपर ओवर खेला गया। खास बात यह है कि यह डबल सुपर खेला गया। दरअसल, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियन के बीच मैच टाई हुआ। जिसके बाद पहला सुपर ओवर खेला गया। हालाँकि, इस सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 5-5 रन बनाए, जिसके बाद एक और सुपर ओवर खेला गया। दूसरे सुपर ओवर में मुंबई ने पंजाब को 6 बॉल में 12 रन का टारगेट दिया। इस टारगेट को पंजाब ने महज 4 बॉल में पूरा कर लिया।

मैच जगह और साल जीतने वाली टीम सुपर ओवर में बैटिंग (पहले या बाद में)
कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स केप टाउन, 2009 राजस्थान रॉयल्स बाद में बैटिंग
चेन्नई सुपर किंग्स vs किंग्स इलेवन पंजाब

चेन्नई, 2010

किंग्स इलेवन पंजाब बाद में बैटिंग

सनराइजर्स हैदराबाद vs रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

हैदराबाद, 2013 सनराइजर्स हैदराबाद पहले बैटिंग
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु vs दिल्ली डेयरडेविल्स बेंगलुरु, 2013 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु पहले बैटिंग
कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स अबु धाबी, 2014 राजस्थान रॉयल्स बाद में बैटिंग
राजस्थान रॉयल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब अहमदाबाद, 2015 किंग्स इलेवन पंजाब पहले में बैटिंग
गुजरात लायंस vs मुंबई इंडियंस राजकोट, 2017 मुंबई इंडियंस पहले बैटिंग
दिल्ली कैपिटल्स vs कोलकाता नाइट राइडर्स दिल्ली, 2019 दिल्ली कैपिटल्स पहले बैटिंग
मुंबई इंडियंस vs सनराइजर्स हैदराबाद मुंबई, 2019 मुंबई इंडियंस बाद में बैटिंग
दिल्ली कैपिटल्स vs किंग्स इलेवन पंजाब दुबई, 2020 दिल्ली कैपिटल्स बाद में बैटिंग
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु vs मुंबई इंडियंस दुबई, 2020 रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बाद में बैटिंग
सनराइजर्स हैदराबाद vs कोलकाता नाइट राइडर्स अबु धाबी, 2020 कोलकाता नाइट राइडर्स बाद में बैटिंग
किंग्स इलेवन पंजाब vs मुंबई इंडियंस दुबई, 2020 किंग्स इलेवन पंजाब बाद में बैटिंग

आईपीएल (IPL) के इतिहास में ऐसा दूसरी बार हुआ की मैच के साथ सुवेर ओवर भी टाई हुआ। इससे पहले साल 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया सुपर ओवर टाई हुआ था। हालांकि इस मैच का रिजल्ट दोनों टीमों के बाउंड्री काउंट के जरिए आया था। राजस्थान  ने बाउंड्री काउंट में कोलकाता को हरा दिया था। वहीं, एक सीजन में पहली बार चार सुपर ओवर खेले गए। इससे पहले 2013 और 2019 में दो-दो सुपर ओवर खेले गए थे।

आईपीएल 13 का यह चौथा मैच है जिसका रिजल्ट सुपर ओवर से निकला है। इस सीजन के दूसरे मैच मे दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हराया था। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए सुपर ओवर में आरसीबी ने मैच जीता था। रविवार को खेले गए 35 वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच सुपर ओवर खेला गया। जिसमें केकेआर ने जीत हासिल की। इस सीजन में पंजाब और मुंबई की टीम दो बार सुपर ओवर खेल चुकी है।

बता दें कि अब तक आईपीएल में 14 बार सुपर ओवर खेला जा चुका है। जिसमें एक ही मैच में दो सुपर ओवर शामिल है। 8 बार साबित हुआ की जो टीम बाद में बैटिंग करती है वही टीम सुपर ओवर जीती है।वहीं, पहले बैटिंग करने वाली टीम 5 बार ही मैच जीत सकी। अब तक केकेआर, किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस ने सबसे ज़्यादा 4-4 बार सुपर ओवर खेला है। इसमें पंजाब में 3 बार सुपर ओवर में जीत हासिल की हैं। वहीं, मुंबई 2 बार और कोलकाता सिर्फ 1 बार मैच जीती है। राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद ने 3-3 बार सुपर ओवर खेला है।

सुपर ओवर में गेंदबाजी करने वाला
प्लेयर
टीम जीती
जसप्रीत बुमराह 2 बार
कागिसो रबाडा 2 बार
मोहम्मद शमी 1 बार
कामरान खान 1 बार
जुआन थेरॉन 1 बार
डेल स्टेन 1 बार
रवि रामपॉल 1 बार
जेम्स फॉल्कनर 1 बार
मिशेल जॉनसन 1 बार

सुपर ओवर में सबसे ज़्यादा बनाने का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के नाम है।साल 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद और  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच सुपर ओवर खेला गया था। जिसमें हैदराबाद ने 20 रन बनाए थे। इन 20 रन में से 17 रन कैमरून वाइट ने बनाए थे। सुपर ओवर में आरसीबी की ओर से विनय कुमार ने बॉलिंग की थी। वहीं, सुपर ओवर में सबसे ज़्यादा रन चेज करने का रिकॉर्ड राजस्थान के नाम है। साल 2009 में राजस्थान और कोलकाता के बीच मैच टाई हुआ था। इसके बाद सुपर ओवर खेला गया था। कोलकाता ने सुपर ओवर में पहले बैटिंग करते हुए 16 रन बनाए थे। इसके जवाब में राजस्थान ने 18 रन बनाकर मैच जीत लिया था। राजस्थान के यूसुफ पठान ने अकेले 18 रन बनाए थे। 

वहीं, आईपीएल के पिछले सीजन में दिल्ली ने कोलकाता के ख़िलाफ़ सुपर ओवर खेला था। जिसमें कोलकाता ने केवल 10 रन बनाए थे। दिल्ली के बॉलर कगीसो रबाडा ने कोलकाता  को सिर्फ 7 रन बनाने दिया। यह अब तक का सबसे कम टोटल है, जिसे किसी टीम ने डिफेंड किया हो।

आईपीएल के इतिहास में अब तक जसप्रीत बुमराह, कगीसो रबाडा, मोहम्मद शमी और जेम्स फॉल्कनर ने सबसे ज़्यादा सुपर ओवर में एक से ज़्यादा बार बॉलिंग की है। बुमराह ने सुपर ओवर में 4 बार बॉलिंग की। जिसमें 2 बार मुंबई ने जीत हासिल की है। वहीं, दिल्ली के रबाडा ने दो बार सुपर ओवर में बॉलिंग की। दोनों बार दिल्ली मैच जीती है। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने 3 बार सुपर ओवर में बॉलिंग की, जिसमें उनकी टीम केवल 1 बार जीती है। राजस्थान के पूर्व खिलाड़ी कामरान खान और जुआन थेरॉन, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के डेल स्टेन और रवि रामपाल और मिचेल जॉनसन ने भी अपनी-अपनी टीमों को आईपीएल के सुपर ओवर में एक-एक मैच जिताया।

स्पिनर मैच रन दिए (बॉल) रिजल्ट
अजंता मेंडिस (केकेआर) कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स, 2009 18 रन (4 बॉल) केकेआर हारी
मुथैया मुरलीधरन (सीएसके) चेन्नई सुपर किंग्स vs किंग्स इलेवन पंजाब, 2010 10 रन (4 बॉल) सीएसके हारी
सुनील नरेन (केकेआर) कोलकाता नाइट राइडर्स vs राजस्थान रॉयल्स, 2014 11 रन (6 बॉल) केकेआर हारी
राशिद खान        (एसआरएच) सनराइजर्स हैदराबाद vs मुंबई इंडियंस, 2019 9 रन (3 बॉल) एसआरएच हारी
राशिद खान        (एसआरएच) सनराइजर्स हैदराबाद vs कोलकाता नाइट राइडर्स, 2020 3 रन (4 बॉल) एसआरएच हारी

आईपीएल में कुल 28 सुपर ओवर में से 17 ओवर विदेशी बॉलर्स ने बॉलिंग की है। वहीं, 11 ओवर इंडियन बॉलर्स ने बॉलिंग की है।  इनमें से सिर्फ जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद  शमी, नवदीप सैनी और कामरान खान ही ऐसे इंडियन बॉलर्स  हैं, जिनकी टीम सुपर ओवर में जीती है। वहीं, विनय कुमार, उमेश यादव, प्रसिद्ध कृष्णा की टीम सुपर ओवर जीत हासिल नहीं कर पाई।  बता दें कि सुपर ओवर में स्पिनर का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा। स्पिनर्स ने सुपर ओवर में पांच बारबॉलिंग की। सभी मैच में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था।