ipl 2021 Which team is the youngest in IPL 2021

गौरतलब है कि आईपीएल में टीमों के प्रदर्शन को लेकर टीम के खिलाड़ियों की उम्र पर सवाल उठने लगे थे।

    -विनय कुमार

    आईपीएल सीजन-14 यानी IPL T20 2020 टूर्नामेंट की शुरुआत 9 अप्रैैल से होने जा रही है। इस सीजन का आरंभ आईपीएल की 5 बार की चैंपियन और डिफेंडिंग चैंपियन ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru) की भिड़ंत के साथ होगा। 

    गौरतलब है कि आईपीएल में टीमों के प्रदर्शन को लेकर टीम के खिलाड़ियों की उम्र पर सवाल उठने लगे थे। आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की येलो आर्मी ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ पर सबसे ज्यादा सवाल खड़े हुए थे, क्योंकि उस टीम में सबसे ज्यादा सीनियर खिलाड़ियों को जगह दी गई। हुआ तो ये भी था कि CSK को ‘सीनियर सिटिजन प्लेयर्स की टीम’ भी बोला गया।

    यूं तो ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals)  की टीम को आईपीएल (IPL T20) की सबसे यंग टीम कहा जाता है। ज़ाहिर सी बात है, क्योंकि इस टीम में सबसे ज्यादा युवा खिलाड़ी हैं। लेकिन, अबकी बार के ताज़ा सीज़न की बात की जाए तो तस्वीर कुछ और बता रही है। ‘दिल्ली कैपिटल्स’ की टीम अबकी सीज़न में सबसे जवान टीम नहीं रह गई है।

    आईपीएल 2021 के लिए 18 फरवरी 2021 को चेन्नई में खिलाड़ियों की नीलामी हुई थी। जिसके के बाद अब ‘राजस्थान रॉयल्स’ सबसे ज्यादा युवा टीम बनने है। ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) टीम के खिलाड़ियों की औसत उम्र 25 साल है। इस लिस्ट में ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians), पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings) और ‘रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru) की टीम खिलाड़ियों की औसत उम्र 27 साल लेकर दूसरे पायदान पर है।

    ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals), ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (Kolkata Knight Riders) और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sun Risers Hyderabad) की टीमें तीसरे नंबर पर खिसक चुकी हैं। इन टीमों में खिलाड़ियों की औसत उम्र 28 वर्ष है। 2019 के सीज़न में ‘दिल्ली कैपिटल्स’ के खिलाड़ियों की औसत उम्र 24 साल थी, जो कि इस साल 28 हो गई है। ऐसे में अब ‘दिल्ली कैपिटल्स’ सबसे जवान टीम नहीं रह गई है, बल्कि ‘राजस्थान रॉयल्स’ सबसे युवा टीम बन गई है। 

    गौरतलब है कि, ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (CSK)  की टीम भले ही खिलाड़ियों की औसत उम्र के मामले में सबसे बुजुर्ग नजर आ रही हो, लेकिन पिछले सीज़न के मुकाबले उसने काफी बदलाव भी किया है। टीम ने कई खिलाड़ियों को रिलीज किया और ताज़ा नीलामी में कुछ नए खिलाड़ियों को शामिल किया है। हालाकि, फिर भी इस टीम में खिलाड़ियों की औसत उम्र 30 साल है। भले ही CSK की टीम की उम्र दूसरी टीम के सामने ज्यादा हो, कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) चमत्कार करते रहे हैं।