Jason Roy became the latest victim of this bowler after 16 months, got his first T20 wicket

अब सीरीज का पांचवां और सबसे महत्वपूर्ण मैच में जीतेगा वही इस सीरीज का बाज़ीगर बनेगा।

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 मैचों की T20 सीरीज के चौथे मैच में भारत ने इंग्लैंड से मैच के आखिरी ओवर में बेहद रोमांचक मोड़ पर जीत छीन ली। भारत की इस ताज़ा जीत के साथ अब दोनों देश इस सीरीज में 2-2 से बराबरी पर है। अब सीरीज का पांचवां और सबसे महत्वपूर्ण मैच में जीतेगा वही इस सीरीज का बाज़ीगर बनेगा।

    अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ में गुरुवार 18 मार्च को भारत एक बार फिर टॉस हारा। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और भारत को बल्लेबाज़ी के लिए बुलाया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और श्रेयस अय्यर की शानदार पारियों की बदौलत 185 रन बनाए। और इंग्लैंड को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया। टीम इंडिया ने गेंदबाजी की शुरुआत अच्छी की। पहला ओवर मेडेन फेंका और 15 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का पहला विकेट उड़ा दिया।

    इंग्लैंड के दूसरे विकेट के लिये जेसन रॉय (Jeson Roy) और डेविड मलान (David Malan) ने 45 रनों की अच्छी साझेदारी की। T20 का दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे राहुल चाहर (Rahul Chahar) ने डेविड मलान को बोल्ड कर दिया और रॉय-मलान की जोड़ी टूट गई। इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में टीम इंडिया के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने विस्फोटक और खतरनाक ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को बतौर 5वें गेंदबाज के रूप में लिया। 

    हालाकि, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) इस ताज़ा सीरीज (India vs England T20 Series 2021) में रनों पर लगाम लगाने में कामयाब तो रहे हैं लेकिन उनके खाते में एक भी विकेट नहीं आया था। लेकिन इस मैच में हार्दिक पांड्या ने खतरनाक रुख अपनाए  जेसन रॉय का विकेट उड़ाकर उनके बल्ले की सारी गर्मी उतार दी। उनकी गेंद पर जेसन रॉय ने बल्ला घुमाया लेकिन गेंद को रॉय का शॉट रास नहीं आया और गेंद छिटककर उड़ती हुई सूर्यकुमार यादव के हाथों समा गई। और, हार्दिक पांड्या ने इस सीरीज में ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में 16 महीने बाद पहला विकेट आया।

    गौरतलब है कि, हार्दिक पांड्या ने अक्टूबर 2019 में आखिरी T20 I विकेट लिया था। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 नवंबर 2020 को खेले गए वनडे मैच (ODI India vs Australia ODI Series 2020) में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) का विकेट चटकाकर करीब 13 महीने बाद पहला इंटरनेशनल ODI विकेट लिया था। 

    इस बात से सभी वाक़िफ हैं कि, 2019 में पीठ की सर्जरी के कारण हार्दिक लंबे समय के लिए टीम से बाहर थे। और ठीक होते ही जब उन्होंने  टीम में वापसी की, तो बतौर बल्लेबाज ही शामिल किए गए ताकि उनको फिर कोई तकलीफ न हो जाए। पहले वो पूरी तरह ठीक हो जाएं तब गेंदबाजी दी जानी थी। खैर, उस  दरम्यान भी उन्होंने ऑस्ट्रेलिया दौरे में बल्ले की गरमी दिखाई और ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों की गेंदों को खूब तोड़ा। हां, एक मैच में वक्त की जरूरत पर उन्होंने 4 ओवर की गेंदबाजी ज़रूर की थी। बहरहाल, 16 महीने बाद उनकी गेंदबाजी को नई संजीवनी बूटी मिली।