जॉनी बेयरस्टो ने अंतिम मैच में भारतीय गेंदबाजों को ललकारा, बता दिया अपना प्लान

    – विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच पुणे में खेला गया वनडे सीरीज (India vs England ODI Series 2021) के दूसरे मैच में इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ शानदार जीत हासिल की और सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 336 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 337 रनों का लक्ष्य रखा। 

    इस लक्ष्य को हासिल करने में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने 124 रनों की विस्फोट पारी खेलकर बड़ी भूमिका अदा की। अब सीरीज का अंतिम और फाइनल मैच कल रविवार, 28 मार्च को पुणे के उसी मैदान में खेला जाएगा। जो भी इस मैच में जीतेगा सीरीज का सिकंदर कहलाएगा। 

    टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ (England’s India Tour 2021) इस द्विपक्षीय श्रृंखला में सबसे पहले टेस्ट सीरीज में 3-1 से और उसके बाद 5 मैचों की T20 सीरीज में 3-2 से अपने जीत का पताका लहराया। कप्तान विराट कोहली ज़रूर चाहेंगे कि रविवार को उनकी सेना मैदान में पूरे जोश और जुनून के साथ मैदान में उतरे और ODI सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज करे।वहीं इंग्लैंड की टीम चाहेगी कि ODI सीरीज जीतकर कुछ तो डैमेज कंट्रोल हो और सीरीज का अंत जीत के साथ सम्मानजनक स्थिति में हो।

    ऐसे में इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने तीसरे और अंतिम मैच के लिए भारत के खिलाफ अपना प्लान तैयार कर लिया है, जिसका खुलासा भी कर दिया गया। अंतिम मैच हाई वोल्टेज मैच होगा, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में जॉनी बेयरस्टो का आखिरी मैच में प्लानिंग को लेकर मानना है कि यह अपने आप ही हो रहा है, इसको लेकर टीम में कोई भी बातचीत नहीं हो रही है। 

    जॉनी बेयरस्टो ने कहा, मौजूदा समय में आप खेल के किसी भी फॉर्मेट को देख लें, यही पता चलेगा कि जिस टीम ने अपनी पारी के दौरान ज्यादा बाउंड्रीज लगाई हैं, उसने 10 में से 9 बार मैच में जीत हासिल की है। हमारे साथ पिछले 2 मैचों से यही हो रहा है। दूसरे मैच में जहां भारत (India) ने 14 छक्के मारे, तो हमारी टीम ने 20 छक्के। छक्कों की यह संख्या आम बात नहीं है। हम सीरीज के अंतिम मैच में भी अपनी इस रणनीति को जारी रखेंगे। भारतीय गेंदबाजों के मन में यह भय बना रहेगा कि जरा सी गलती से गेंद बाउंड्री पार जा सकती है। ऐसे में हमें मनोवैज्ञानिक तौर पर फायदा मिलेगा और हम ज्यादा बाउंड्रीज (Boundaries) लगाकर मैच में दबाव बना सकते हैं, जीत सकते हैं।”

    इस बात से तो आप वाकिफ होंगे ही कि, भारत के खिलाड़ी इस ताज़ा वनडे सीरीज (ODI Series India vs England 2021 Pune) में जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने इंग्लैंड की तरफ से अब तक सर्वाधिक रन बनाए हैं। पहले मैच में उन्होंने 52 गेंदों में 94 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी। 26 मार्च यानी बीते शुक्रवार को खेले गए दूसरे मैच में 112 गेंदों में 124 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस शानदार शतकीय पारी में उनके बल्ले से 14 छक्के और 17 चौके निकले।

    जॉनी बेयरस्टो के अलावा दूसरे मैच में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने भी गजब की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 52 गेंदों में 4 चौके और 10 शानदार छक्कों की मदद से 99 रन की पारी खेली। ज़ाहिर है, जॉनी बेयरस्टो ने खुलेआम एलान कर दिया है कि उनकी टीम की रणनीति होगी भारतीय गेंदबाजों की गेंदों को ज्यादा से ज्यादा बार बाउंड्री के बाहर भेजें और अंतिम मैच जीतकर ODI सीरीज पर कम से कम कब्जा जमा लें।