kapil-dev-discharged-from-hospital

भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को रविवार को शहर के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।

Loading

नयी दिल्ली. भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) को रविवार को शहर के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी। दिल का दौरा पड़ने पर दो दिन पहले उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। इस 61 वर्षीय पूर्व आलराउंडर को सीने में दर्द की शिकायत के बाद फोर्टिस एस्कोर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट के आपातकालीन विभाग में भर्ती कराया गया था। अब वह स्वस्थ हैं।

अस्पताल ने बयान में कहा, ‘‘कपिल देव (Kapil Dev) को आज दोपहर बाद छुट्टी दे दी गयी। वह बेहतर स्थिति में हैं और जल्द ही अपनी दैनिक गतिविधि शुरू कर सकते हैं। वह डा. अतुल माथुर से लगातार परामर्श लेते रहेंगे। ” एंजियोप्लास्टी ‘ब्लॉक’ हुई धमनियों को खोलने की प्रक्रिया है ताकि हृदय में सामान्य रक्त संचार हो सके। अस्पताल में भर्ती होने के बाद कपिल देव (Kapil Dev) की स्थिति की जांच की गयी और अस्पताल के हृदय रोग विभाग के निदेशक डा. माथुर ने उनकीआपात कोरोनरी एंजियोप्लास्टी की। ”

कपिल देव (Kapil Dev) के पूर्व साथी चेतन शर्मा ने कपिल देव (Kapil Dev) और डा. माथुर की तस्वीर के साथ ट्वीट किया, ‘‘डा. अतुल माथुर ने कपिल देव (Kapil Dev) पाजी की एंजियोप्लास्टी की। वह अब स्वस्थ हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गयी है। यह तस्वीर अस्पताल से छुट्टी मिलने के समय की है। ” सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने 1983 विश्व विजेता महान आल राउंडर के शीर्ष स्वास्थ्य लाभ की कामना की थी। इनमें भारतीय कप्तान विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर सहित अन्य खिलाड़ी शामिल थे।

भारत के महान क्रिकेटरों में से एक कपिल देव (Kapil Dev) ने 131 टेस्ट और 225 वनडे खेले हैं। वह क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा (434) विकेट अपने नाम कर टेस्ट मैचों में 5000 से ज्यादा रन जुटाये हैं। वह 1999 और 2000 के बीच भारत के राष्ट्रीय कोच भी रह चुके हैं। कपिल देव (Kapil Dev) को 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। (एजेंसी)