icc-awards-2020-ms-dhoni-virat-kohli-win-top-honours-check-full-list-of-winners-here

    -विनय कुमार

    टीम इंडिया से जुड़े और आपने बेहतरीन प्रदर्शन किया, बस यहीं से कुबेर का खजाना आपके लिए खुला। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई खिलाड़ी हुए और हैं भी, जिनपर किस्मत मेहरबान हुई और खिलाड़ी करोड़ों में खेलने लगे। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli), एमएस धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे कई खिलाड़ी हैं जिन्हें बीसीसीआई से तो शानदार आमदनी होती ही है, कई प्रोडक्ट्स के ब्रांड एंबेसडर बनकर करोड़ों की कमाई भी करते हैं। लेकिन जिनकी बात की जा रही है वो परिवार से ही खरबोंपति है।

    जब भी दुनिया के सबसे अमीर खिलाड़ियों की चर्चा होती है, उन खिलाड़ियों में कुछ भारतीय क्रिकेटर्स का नाम जरूर शामिल होता है। तकनीकी तौर पर छोड़ दीजिए, लेकिन सबसे अमीर भारतीय क्रिकेटर कौन है, धोनी या कोहली नहीं बल्कि, 23 साल के आर्यमान बिरला (Aryaman Birla)। 

    आर्यमन बिरला बिजनेस टायकून कुमार मंगलम बिरला के बेटे हैं, जिनकी सालाना आय 70 हजार करोड़ रुपए बताई जाती हैं। आदित्य बिरला ग्रुप की कमान संभालने की बारी आर्यमन की थी, लेकिन क्रिकेट के प्रति उनके लगाव और जुनून ने उनको क्रिकेट के मैदान की तरफ खींच लिया और क्रिकेटर बन गए।

    आर्यमान बिरला (Aryaman Birla) का झुकाव बचपन से ही प्रफेशनल क्रिकेटर बनने की तरफ था। उन्होंने अपने खेल पर मेहनत की और उनकी लगन की बदौलत उन्हें फल भी मिला। वो रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) में मध्य प्रदेश की टीम की तरफ से खेले भी।

    Aryaman Birla

    फर्स्ट क्लास क्रिकेट (First Class Cricket) में पहली सेंचुरी लगाने के बाद आर्यमान बिरला ने कहा था, “कोई पूछता है कि क्या आप पर अपने नाम को लेकर दबाव है ? हां यह सच है कि मैं जिस तरह की लीगसी से हूं, वहां पर अपने लिए रास्ता बनाने और अलग पहचान बनाने का प्रेशर तो रहता है। हालांकि जब मैं मैदान में खेल रहा होता हूं, तो मेरा ध्यान सिर्फ गेंद पर होता है, क्योंकि उस समय वो 22 यार्ड की पिच ही सब कुछ होती है। यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, जिसे मैं आगे भी संभालना चाहूंगा।” 

    क्रिकेटप्रेमियों को ये बात तो पता होगा ही कि, आर्यमान बिरला (Aryaman Birla) ‘IPL 2018’ में ‘राजस्थान रॉयल्स’ (Rajasthan Royals) की टीम की तरफ से खेल चुके हैं, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के कारण इन दिनों क्रिकेट से दूर हैं। 

    आर्यमान बिरला (AryamanBirla) के पिता ‘आदित्य बिरला ग्रुप’ के मालिक हैं, जिनकी आमदनी सालाना आय 70 हजार करोड़ रुपए बताई जाती है। और हो सकता है जल्द ही आर्यमान ‘बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स’ में खास पद पर आसीन हो जाएं।

    हालांकि, धनी परिवार से आने के कारण आर्यमन बिरला सबसे अमीर क्रिकेटर तो कहे जा सकते हैं, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर पसीना बहाकर जिन्होंने यश और शोहरत कमाई ऐसे सबसे अमीर खिलाड़ियों में महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली, सचिन तेंडुलकर और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ियों का नाम सबसे ऊपर है।