Quinton de Kock

– विनय कुमार

क्रिकेट साउथ अफ्रीका (Cricket South Africa) ने विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को वनडे, T20 और टेस्ट यानी, क्रिक्रेट के तीनों फॉर्मेट का कप्तान (Captain D’coc) बना दिया है। यूं तो डी कॉक पहले से ही ODI और T20 इंटरनेशनल मैचों में अफ्रीकी टीम की कप्तानी कर रहे हैं। लेकिन अब, डी कॉक टेस्ट टीम की भी कप्तानी करेंगे। फिलहाल, डी कॉक को 2020-21 के सीजन के लिए टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है, क्योंकि खबरों के मुताबिक़ क्रिकेट साउथ अफ्रीका यानी क्रिकेट बोर्ड ने आने वाले कुछ महीनों में टेस्ट टीम के लिए एक परमानेंट कप्तान नियुक्त करेगा।

माना जा रहा है कि साउथ अफ्रीका बोर्ड इस समय ज़्यादा जिम्मेदारियों के साथ डी काॅक पर बोझ नहीं डालना चाहता है। हालांकि, सीज़न 2020-21 में साउथ अफ्रीका (South Africa) का शेड्यूल बहुत बिज़ी नहीं रहेगा। टेस्ट टीम की  कप्तानी की दौड़ में सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (Dean Elgar) और एडेन मार्कराम (Aiden Markram) के साथ-साथ टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) का नाम भी शामिल था।

ग़ौरतलब है कि साउथ अफ्रीका (South Africa) 2021 के समर सीज़न में 7 टेस्ट मैच खेलेगा। श्रीलंका (Srilanka) के साथ 2 मैच, उसके बाद पाकिस्तान (Pakistan) के दौरे में 2 मैच और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ 3 मैच होंगे। क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock ) की टेस्ट कप्तान के रूप में नियुक्ति को लेकर चीफ़ सेलेक्टर विक्टर पिटसेंग का मानना है कि डी कॉक अच्छी कप्तानी करेंगे।

चीफ़ सेलेक्टर विक्टर पिटसेंग (Victor Mpitsang) ने कहा, “हम नेशनल सिलेक्शन पैनल के रूप में संतुष्ट हैं, हमने टीम के लय को बनाए रखने के लिए जो फ़ैसला लिया है, जबकि हम समय की कमी के दबाव के बिना उसके भविष्य के लिए सबसे अच्छा निर्णय लेने की दिशा में काम करते हैं।” उन्होंने कहा कि क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) अगले सीजन के लिए भूमिका में बने रहने के लिए खुश हैं। साथ ही, ज़िम्मेदारियों के संतुलन के साथ सहज है। हम टीम में एक अच्छे कप्तान चाहते हैं ताकि समूची टीम को बेहतर तरीके से साथ आगे ले जा सके। हम चाहते हैं कि बेहतर और मजबूत लीडरशिप के साथ टीम में सभी खिलाड़ी आगे बढ़ें ताकि भविष्य में टीम से और भी कप्तान अच्छी काबिलियत के साथ टीम का नेतृत्व कर सके।” 

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड (Cricket South Africa) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के साथ होने वाली 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा भी कर दी है। ये मैच ‘बॉक्सिंग-डे’ (Boxing day) 26 November और नए साल (2021) पर खेले जाएंगे।

टेस्ट टीम (Test Team) इस प्रकार है :

क्विंटन डी कॉक (Captain), टेम्बा बावुमा, एडिन मार्कराम, फाफ डु प्लेसिस, बेयुरान हैंड्रिक्स, डीन एल्गर, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, रासी वान डर डुसैन, सारेल इर्वी, एनरिक नोर्टजे, ग्लेंटन स्टुरमैन, वियान मल्डर, कीगन पीटरसन, काइल वेरीयेने।