shikhar dhawan
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    दिल्ली कैपिटल्स (DC) के महाविस्फोटक सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का बल्ला एक बार फिर वानखेडे स्टेडियम में गरमाया और पंजाब किंग्स के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। IPL की 11वीं भिड़ंत में कल रात एक बार फिर शिखर धवन ने बल्लातोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए 92 रनों की महाविस्फोटक पारी खेली, लेकिन एक बार फिर शतक के करीब जाकर शतक ठोकने से चूक गए। हालांकि, इसके बावजूद उनके नाम कई नए कीर्तिमान ज़रूर जुड़े। 

    कल रविवार को पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ शिखर धवन ने सिर्फ 49 गेंदों में 92 रनों की शानदार पारी खेली और पूर्व शानदार बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) के एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। Punjab Kings ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 195 रन बनाए और जीत के लिए दिल्ली कैपिटल्स को 196 का लक्ष्य दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक बार फिर रौद्र रूप में नजरवाए। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शिखर धवन इस मैच के शानदार अर्धशतक की बदौलत पूर्व आईपीएल खिलाड़ी और कप्तान गौतम गंभीर के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं। आईपीएल का इतिहास बताता है की गौतम गंभीर ने 49.70 के औसत से लक्ष्य का पीछा करते हुए 18 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं महाविस्फोटक ताल ठोकू बल्लेबाज हिखर धवन ने 63.51 के औसत के साथ गौतम  गंभीर के इस कीर्तिमान की बराबरी कर ली है।

    इस लिस्ट में शिखर धवन और गौतम गंभीर के बाद तीसरे पायदान पर ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad Captain David Warner) के डेविड वॉर्नर हैं। उन्होंने 68.18 के औसत से 17 बार बेहतरीन अर्धशतक ठोकते हुए अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया है। इनके अलावा, शेन वॉटसन ने 13 और क्रिस गेल, रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने 12 बार ऐसे अर्धशतक ठोके हैं।

    आईपीएल टूर्नामेंट के इतिहास में तीसरा शतक जड़ने से कल एक बार फिर शिखर धवन चूक गए। 8 रन बनाने पर उनका शतक पूरा हो जाता, लेकिन पंजाब किंग्स के घातक तेज़ गेंदबाज झाए रिचर्ड्सन (Jhye Richardson) की राइफल की तेज़ी से आती गेंद को उनका बल्ला समझ नहीं सका और गेंद सुर्रा बनकर स्टंप उखाड़ गया। शिखर धवन बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए।

    गौरतलब है कि, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) सबसे ज्यादा बार नर्वस नाइनटीज पर आउट होने वाले बल्लेबाजों की सूची में अब पांचवें नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में पहला नाम यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle nervous nineties) का है। आईपीएल के इतिहास किन क्रिस गेल अब तक 10 बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं। 

    दूसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bengaluru) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain RCB) का नाम है। विराट कोहली 9 और सैनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर (David Warner Captain Sunrisers Hyderabad SRH) भी 9 बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हो चुके हैं। वहीं शेन वाटसन (Shane Watson) 7 और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) 6 बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं।

    गौरतलब है कि, कल वानखेडे स्टेडियम में खेले गए दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स के बीच मैच में शिखर धवन की महाविस्फोटक और बेहतरीन पारी के लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ (Man of the Match Shikhar Dhawan IPL 2021) से नवाजा गया। इस मौके पर शिखर धवन ने कहा कि अब वह बड़े शॉट खेलने से नहीं डर रहे। शिखर के 92 रनों की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया और 3 में से 2 मैच जीतकर बेहतरीन रन रेट के साथ 4 प्वाइंट्स लेकर दूसरे पायदान पर विराजमान है।