Shoaib Akhtar revealed, who is today's 'overrated' cricketer

    – विनय कुमार 

    पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख़्तर (Shoaib Akhtar) और विवादों का पुराना नाता है। चाहे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के ऑफिशल्स को आड़े हाथों लेने की बात हो, या फिर राजनीति से जुड़े विवादित बयान देना, शोएब अख़्तर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। अबकी बार उनका विवादित बयान उस दिग्गज बल्लेबाज के लिए है, जिन्हें ‘Mr. 360’ कहा जाता है। शोएब अख्तर ने इंग्लैंड के विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) को लेकर ऐसा ही एक विवादित बयान दिया है, जो तूल पकड़ सकता है। 

    शोएब अख़र का के मुताबिक, जॉनी बेयरस्टो मौजूदा दौर के सबसे ओवर रेटेड (Overrated Player) खिलाड़ी हैं। क्रिकेटर से क्रिक्रेट एनालिस्ट बने शोएब का यह बयान इंग्लिश क्रिकेटप्रेमियों, क्रिकेट-पंडितों को चुभ गया है।

    गौरतलब है कि, जोस बटलर (Josh Butler) को सीमित ओवर्स फॉर्मेट (Limited Overs Cricket ODI T20) का सबसे जानदार बल्लेबाज माना जाता है। गेंदों को बाउंड्री पार ठोकने की उनकी कला गेंदबाजों को परेशान कर देती है। बटलर इंग्लैंड क्रिकेट टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जेसन रॉय (Jason Roy) उनकी सलामी जोड़ी की विस्फोटक शुरुआत ने  इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खेलने का तरीका ही बदल दिया है। ‘sportskeeda.com’ से बड़ी ही बेबाकी से शोएब अख्तर ऐसा बयान दिया।

    गौरतलब है कि, जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने 2011 में इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। लेकिन, प्लेइंग इलेवन में मौके बहुत कम मिल रहे थे। वक्त बदला। जोस बटलर के लिए 2017 में किस्मत ने नई राह बनाई, जब उन्होंने 10 वनडे मैच में 500 रन ठोक डाले। एलेक्स हेल्स (Alex Hales) के खिलाफ़ अनुशासनात्मक कार्रवाई (disciplinary action) होने के बाद जॉस बटलर ने जेसन रॉय (Jason Roy) के साथ पारी की शुरुआत की और ‘2019 वर्ल्ड कप’ (ICC WORLD CUP 2019) टूर्नामेंट में 532 रन बनाकर इंग्लैंड को पहला खिताब जिताने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

    गौर करने वाली बात ये भी है कि, जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) की विस्फोटक बल्लेबाजी की तकनीक के कारण उन्हें कई T20 लीग में जगह मिली। दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग ‘IPL’ में वो ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) की टीम में शामिल हुए और आईपीएल टूर्नामेंट में अब तक 28 मैचों में 730 रन बना चुके हैं। ऐसे में शोएब अख़्तर का यह बयान काफी चौंकाने वाला है।

    गौरतलब है कि, जोस बटलर (Josh Butler) ‘आईपीएल 2021’ (IPL 2021) के बाकी के  मैचों में नजर नहीं आएंगे, क्योंकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम का शेड्यूल बहुत टाइट है। ये तो आप जानते ही हैं कि ‘IPL 2021’ के बचे 31 मैच UAE में 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच खेले जाएंगे।