ipl-2021-zaheer-khan-says-suryakumar-yadav-handled-himself-well-when-not-getting-place-in-indian-team

    Loading

    – विनय कुमार

    मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के विस्फोटक युवा बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्होंने IPL 2021 के अब तक खेले 2 मैचों में 43.50 की औसत से 87 रन बनाए हैं। एक बात तो सभी जानते हैं कि क्रिकेट में हर बल्लेबाज का एक ट्रेडमार्क शॉट होता है। जैसे महान बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का स्ट्रेट ड्राइव और Captain Cool महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का  हेलीकॉप्टर शॉट। 

    ठीक उसी तरह सूर्यकुमार यादव का ट्रेडमार्क शॉर्ट फ्लिक शॉट (flick shot) है। वे अपनी शॉट से लंबे-लंबे छक्के ठोकते हैं। उन्होंने ये हुनर कहां और कैसे सीखा इस बारे में सूर्यकुमार यादव ने खुद न्यूजीलैंड के शानदार तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) को बताया।

    ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) और सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम में हैं। कल बीते मंगलवार 13 अप्रैल को चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) को हराने के बाद ट्रेंट बोल्ट ने उनसे बात की।जो आईपीएल (IPL) ने अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर इसका वीडियो शेयर भी किया। इस खास बातचीत में सूर्यकुमार यादव ने बताया कि कैसे और कहां उन्होंने अपना ट्रेडमार्क फ्लिक शॉट सीखा। 

    सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने कहा, ‘‘बचपन के दिनों में मैं सीमेंट के ट्रैक पर रबर-बॉल क्रिकेट खेलता था। इस दौरान एक साइड की बाउंड्री करीब 90-95 मीटर होती थी। यह शॉट वहीं से खेलना शुरू किया है। इसके अलावा प्रैक्टिस सेशन में मैंने यह शॉट सिर्फ और सिर्फ ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) से सीखा।’’

    सूर्यकुमार थमे नहीं, उन्होंने आगे कहा, ‘‘मैं फिलहाल जिस तरह से खेल रहा हूं, उसका पूरा आनंद ले रहा हूं। टीम के लिए इस प्रदर्शन को जारी रखना चाहता हूं।” सूर्यकुमार ने ट्रेंट बोल्ट से पूछा, ‘‘आपको अंतिम ओवर में 15 रन बचाकर कैसा लगा।’’ बोल्ट ने हंसते हुए हिंदी में कहा- “बहुत अच्छा।”

    गौरतलब है कि, मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) IPL T20 TOURNAMENT में अब तक सबसे ज्यादा पांच बार चैंपियन बन चुकी है और फिलहाल डिफेंडिंग चैंपियन भी है। हालांकि, इस ताज़ा सीजन की शुरुआत में अपने पहले ही मैच में एक बार फिर हार गई। IPL 2021 के इनौग्राल मैच में कप्तान विराट कोहली की आक्रामक टोली ने रोहित शर्मा की टीम को हरा दिया था।

    खैर, इसके बाद सीजन के दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का जोश जागा। हार से झल्लाई रोहित शर्मा की टीम ने कल मंगलवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) को रोमांचक मुकाबले में धूल चटा दी और अपना विजय रथ का पहिया आगे बढ़ाया। अब मुंबई इंडियंस का अगला मैच 17 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के खिलाफ होगा।