india-vs-england-only-the-22nd-time-two-day-finish-in-tests-cricket-history-indian-team-done-this-twice

    अहमदाबाद: कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अगवाई में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड (England) को करारी शिकस्त दी है। भारत (India) ने मैच के तीसरे दिन ही इंग्लैंड की टीम को एक पारी और 25 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने सीरिज पर 3-1 से कब्ज़ा कर लिया है। इस जीत के साथ भारत टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष स्थान के साथ साथ चैम्पियनशिप (Test Championship) के फाइनल में पहुंच गया है।

    नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन ही भारतीय टीम ने इंग्लैंड टीम का सूपड़ा साफ़ कर दिया। पहली पारी में इंग्लैंड ने दस विकेट के नुकसान पर 205 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारत ने ऋषभ पंत और वाशिंगटन सुंदर की बेहतरीन बल्लेबाजी के बदौलत 365 रन बनाए और 160 रनों की लीड ली।

    दूसरी पारी में इंग्लैंड 135 रन पर ही ऑलआउट हो गई। दूसरी पारी में अक्षर पटेल ने 27 ओवर में 48 रन देकर पांच विकेट लिए, वहीं मैच में नौ विकेट लिए। इसी के साथ आर अश्विन ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 22 ओवर में 47 रन देकर पांच विकेट हासिल किए, वहीं पूरे मैच में आठ विकेट लिए।

    नंबर एक पर पंहुचा भारत 

    इंग्लैंड पर मिली जीत के साथ भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गया है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा जारी नई रैंकिंग के अनुसार भारत ने 37 मैच खेल कर 122 अंक हैं। वहीं 118 अंको के साथ न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे क्रमांक पर इंग्लैंड जिनके क्रमशः 113 और 105 अंक हैं। वहीं चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान 90 अंको के साथ पांचवें स्थान पर है।

    टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत 

    इंग्लैंड के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज को  3-1 से जीत कर भारत पहली बार खेली जा रही टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है। जिसका फ़ाइनल जून महीने में लंदन के लॉर्ड्स में खेला जाएगा। जिसमें भारत का सामना न्यूजीलैंड के साथ होगा।