They Don't Think About Us, Why Should We Rohit Sharma Slams Pitch Critics

रोहित शर्मा ने पिच के आलोचकों को जैसा जवाब दिया है, साफ़ है उससे क्रिकेट के दीवानों को खुशी होगी।

    Loading

    -विनय कुमार

    इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई के चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जिस तरह से पिच को लेकर सवाल खडे़ किए गए थे, उस मामले पर भारतीय टीम के आतिशी बल्लेबाज़ हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आलोचना करने वालों को मुंहतोड़ जवाब दिया है।

    चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में चिदंबरम स्टेडियम के मैदान की पिच जिस तरह से पहले ही दिन से टर्न कर रही थी, उसपर कई पूर्व क्रिकेटरों (Ex Cricketers) ने सवाल खड़े किए थे और पिच को खेलने लायक नहीं बताया था। उस मामले धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आलोचकों को जवाब दिया और उनका मुंह बंद कर दिया है। रोहित शर्मा ने पिच के आलोचकों को जैसा जवाब दिया है, साफ़ है उससे क्रिकेट के दीवानों को खुशी होगी।

    जब हमारे बारे कोई नहीं सोचता, तो हम दूसरों का क्यों सोचे 

    विस्फोटक बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, “पिच दोनों ही टीमों के लिए एक रहती है। ऐसे में मालूम नहीं कि ये चर्चा क्यों होती है। दोनों ही टीमें उसी पिच पर खेलती हैं। अगर लोग पिच को लेकर बात करते हैं कि पिच ऐसी नहीं होना चाहिए। भारत में पिच ऐसे ही बनती आ रही हैं। और मुझे नहीं लगता है कि कुछ बदलाव हुआ है या कुछ बदलाव होना चाहिए। सारे लोग अपने होम ग्राउंड का फायदा लेते हैं। हम जब बाहर (विदेश दायरे पर) जाते हैं, तो बाहर भी यही होता है। कोई हमारे लिए नहीं सोचता है कि हमको ये करना है, वो करना है। तो हम किसी के बारे क्यों सोचें।”

    जो हमको पसंद वही करेंगे

    रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने आगे कहा, “हमें जो अच्छा लगता है, और हमारी टीम (Team India) की जो प्राथमिकता है, वो हमें करना चाहिए। इसी का मतलब होता है होम (Home Ground) और विदेशी मैदान (foreign Grounds) का फायदा। अन्यथा, अगर इसे हटा दें तो ऐसे ही क्रिकेट खेला जाए। ICC से बोलें कि पिच को लेकर एक नियम बनाया जाए, कि पिच ऐसी ही होनी चाहिए।

    भारत (India) में और हर जगह ऐसी ही पिच होनी चाहिए। हम जब बाहर (International Tour) जाते हैं तो लोग हमारी जिंदगी मुश्किल करते हैं। तो ऐसे में मुझे लगता है कि पिच को लेकर इतनी माथा-पच्ची करने की बजाय ज़रूरत है कि चर्चा इस बात को हो की बैट्समैन बैंटिंग कैसी कर रहा है, गेंदबाज कैसी गेंदबाजी कर रहा है। लेकिन, पिच को लेकर चर्चा नहीं होना चाहिए, क्योंकि पिच पर दोनों टीमें खेलती हैं। और दोनों टीमों में से जो टीम अच्छा खेलेगी वहीं मैच जीतेगी।”

    आलोचकों को रोहित शर्मा की दो टूक 

    भारत के धाकड़ बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दिल खोलकर आगे कहा कि, “एक बल्लेबाज के तौर पर मैं भी इस बात पर ध्यान लगाता हूं कि जिस तरह की पिच है। उस तरह से अपने दिमाग को तैयार करें। वरना, इतने सारे खिलाड़ी है जो क्रिकेट खेलना चाहते हैं। क्या होगा। आप यहां पर इसलिए है, क्योंकि आप इन सब कंडीशन को अच्छी तरह से जानते हैं। इसीलिए आप टीम में खेलने के लिए चुने जाते हैं। मुझे लगता है कि अपनी उस क्षमता और माइंडसेट को हमें खेल में दिखाना चाहिए, जहां पर स्थिति चुनौतीपूर्ण है। हालांकि यह मुश्किल है और संभावना ये भी हो सकती है कि आप असफल हो सकते हैं।

    लेकिन, इसका कोई अर्थ नहीं हैं जब तक कि आप इससे सीखते हैं। हमारी टीम (Team India) के लिए भी यही है। हमारी टीम ऐसी स्थिति में खेलना पसंद करती है जहां पर सब कुछ हमारे खिलाफ होता है। हम भारत (India) के बाहर जब जाते हैं, तो हम पिच के बारे में शिकायत नहीं करत, बल्कि  हम खेलते हैं। जो भी होता है, होता है और हम आगे बढ़ जाते हैं। खास तौर पर मैं क्रिकेट पंडितों से बोलना चाहता हूं कि क्रिकेट पर चर्चा करें, मैच के बारे में नहीं।”उम्मीद है, दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की राय क्रिकेट पंडितों को समझ में ज़रूर आएगी।