आज फ्लाॅप चल रहे रसेल पर नजरें, पिछले सीजन खूब बरसाए थे छक्के

-विनय कुमार.

आज 16 अक्टूबर 2020 की शाम इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) यानी IPL T20 के 13 वें सीज़न की 32 वीं भिड़ंत मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाईट राइडर्स (KKR) के बीच होगी। दोनों ही टीम फुल फॉर्म में हैं और उतने ही मजबूत भी, क्योंकि, मुंबई इंडियंस (MI) अब तक खेले 7 मैचों में 5 जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में दूसरे पायदान पर है तो कोलकाता नाइट राइडर्स 4 जीत के साथ चाैथे स्थान पर।

आईपीएल-T20 की 2 बार चैंपियन रह चुकी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की पूरी कोशिश होगी कि आज कि भिड़ंत में वो मुंबई इंडियंस (MI) को हरा दे और पॉइंट्स टेबल में तीसरे पोजीशन में काबिज हो जाए। लेकिन, कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए इस मैच को जीतना बहुत आसान नहीं होगा, क्योंकि मुंबई इंडियंस की टीम फुल फॉर्म में तो है ही, उसकी बॉलिंग और बैटिंग सेक्शन ज़बरदस्त मजबूत है, हौसला भी बुलंद है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के (KKR) लिए जीत कठिन इसलिए भी है कि, मुंबई अपनी पूरे लय में तो है, लेकिन KKR का धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल अब तक फ्लाॅप रहे हैं। आंद्रे रसेल के प्रदर्शन पर ना सिर्फ टीम की बल्कि दर्शकों की नजरें भी रहेंगी। अभी तक रसेल वो जलवा नहीं दिखा सके हैं, जिसके लिए उन्हें जाना जाता है।

आंद्रे रसेल ने अबकी सीज़न में 7 मैचों में 11.83 की एवरेज से सिर्फ 71 रन ही बनाए हैं। उनका उच्चत्तम स्कोर भी 24 का ही रहा है। शानदार लंबे छक्के ठोकने के लिए मशहूर रसेल ने इस सीजन में 5 ही छक्के लगाए हैं। रसेल के लिए आज का मैच काफी ख़ास होगा। साफ़ है, उनका फाॅर्म में लाैटना जरूरी होगा, क्योंकि पॉइंट्स टेबल क मुताबिक दूसरी टीमें उस मोड़ पर आ चुकी हैं जहां एक हार ‘प्लेऑफ’ में जाने का रास्ता कठिन कर सकती है।

पिछले सीज़न, यानी 2019 में आंद्रे रसेल ख़बरों में थे। उन्होंने 14 मैचों 204.81 की स्ट्राइक रेट से 510 रन बनाए थे, जिसमें उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 84 का रहा था। रसेल ने 31 चाैकों के अलावा 52 छक्के भी पिछले सीज़न के मैचों में लगाए थे। उनके इस प्रदर्शन ने सबको हैरान कर दिया था। हर मैच में उनका बल्ला गेंदों पर टूटता देखा गया, खूब रन ठोके, लेकिन अबकी ताज़ा सीज़न में UAE में चल रहे सीजन-13 में रसेल का बल्ला ठंडा नज़र आ रहा है। न तो बल्ला ख़ास गरमा रहा है, और न ही उनकी गेंदबाज़ी का कहर टूट रहा है। आंद्रे रसेल ने इस आईपीएल 9.35 की इकनॉमी रेट से अब तक 7 मैचों में सिर्फ 6 विकेट ही चटकाए हैं।