Ind vs Eng: दूसरे T20 मैच में कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

    Loading

    नई दिल्ली. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021)का दूसरा मैच अहमदाबाद के ‘नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम’ (Narendra Modi Cricket Stadium Ahmedabad) में बीते रविवार 14 मार्च को खेला गया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 165 रनों का लक्ष्य दिया। 

    पहले मैच में बुरी तरह हारी भारत की टीम भूखे शेर की तरह हर हाल में इस मैच को जीतना चाहती थी। जीत के जोश और जुनून के साथ टीम इंडिया की बल्लेबाजी में भी गजब की गरमी नजर आई। भारतीय टीम के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) और इशान किशन(Ishan Kishan) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टीम इंडिया ने  इस मैच में इंग्लैंड को आसानी से 7 विकेट से हरा दिया और सीरीज में 1-1 से बराबरी पर आ गई। इंग्लैंड के खिलाफ 12 मार्च को खेले गए पहले मैच में बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौटने वाले एंग्री यंग मैन रन मशीन कप्तान विराट कोहली का बल्ला कई दिनों से बेचैन था, जमकर बोला और जबरदस्त बोला। कप्तान कोहली के चाहनेवालों के दिलों में चैन आया और मैच में नई करेंट भी देखने को मिली।  

    इस मैच में शून्य पर पहला विकेट गंवा देने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने  T20I में डेब्यू कर रहे झारखंड के इशान किशन (Ishan Kishan) के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों न मिलकर 94 रनों की बेहतरीन साझेदारी की। इशान किशन ने अपना ड्रीम डेब्यू करते हुए अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में डेब्यू हाफ सेंचुरी ठोका और कप्तान विराट कोहली ने भी अपने T20 करियर का 26वां शानदार अर्धशतक लगाया।

    कोहली ने रोहित शर्मा को पछाड़ा

    रनमशीन विराट कोहली का बल्ला गरमा जाए और नए रिकॉर्ड न बने ऐसा बहुत कम ही हुआ है। इंग्लैंड के खिलाफ रविवार को खेले गए मैच में भी कई कीर्तिमान उन्होंने बना डाले। इस मैच में कोहली ने 73 रन बनाए। अपने इस बेहतरीन अर्धशतक के विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक ठोकने वाले खिलाड़ी बन गए। इस सूची में टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 25 अर्धशतक के साथ अब दूसरे नंबर पर हैं।

    विराट कोहली का बतौर कप्तान ने रिकॉर्ड्स

    नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में इस सीरीज के दूसरे मैच में भारत के धुरंधर कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंटरनेशनल T20I क्रिकेट में बतौर कप्तान 3 हजार रन बनाने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। कोहली ने T20I की 81 पारियों में 3001 रन पूरे कर लिए हैं। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व धाकड़ कप्तान रिकी पोंटिग(Ricky Ponting) और ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith) को पीछे पछाड़ दिया।

    विराट ने पोंटिंग-स्मिथ को छोड़ा पीछे

    ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज़ और कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Australian Cricketer Captain Australia) ने बतौर कप्तान 282 पारियों में 12 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ ने 294 पारियों में 12 हजार रन बनाए थे। अब कप्तान कोहली सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले कप्तानों की लिस्ट में तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रिकी पोंटिंग 15440 रनों के साथ सबसे ऊपर हैं। पर ग्रीम स्मिथ 14878 रनों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। और अब, विराट कोहली भी 12 हजार रनों के आंकड़े को पार कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर विराजमान हो गए हैं। 

    T20 क्रिकेट में 3 हजार रन पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी

    यही नहीं टीम।इंडिया का कप्तान ‘रिकॉर्ड’ कोहली ने T20 क्रिकेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। और T20 में 3000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। विराट कोहली को इस मैच से पहले 3000 रनों के इस आंकड़े को हासिल करने के लिये 72 रनों की जरूरत थी। और इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 73 रनों की पारी खेल कर यह कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया। अब T20 I क्रिकेट में उनके 3001 रन पूरे हो गए हैं। कप्तान विराट कोहली ने अपनी 73 रनों की इस ऐतिहासिक पारी में 49 गेंदों का सामना किया। जिसमें 5 चौके 3 छक्के शामिल रहे। उनकी और ईशान किशन की विस्फोटक पारी की बदौलत भारत ने अंग्रेजों को धूल चटा दिया और इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है।

    -विनय कुमार