Kyle Jamieson, Tim Southee

    -विनय कुमार

    जब भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का कोई बड़ा फाइनल मैच नजदीक आने लगता है, तो अक्सर देखा गया है कि दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर उतरने से पहले एक दूसरे के खिलाफ माइंड गेम खेलते हैं। ताकि, जब वो मैदान पर उतरें तो दूसरी टीम के खिलाफ मानसिक दबाव पहले से महसूस करा सकें। ऐसा पहले भी होता रहा है और आज के समय में भी ये देखा जा रहा है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच (India vs New Zealand) 18 जून को इंग्लैंड के साउथैम्पटन के मैदान पर खेले जाने वाले पहले ‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021’ (ICC WORLD TEST CHAMPIONSHIP TROPHY 2021 FINAL) के फाइनल मैच से पहले भी ऐसी खबरों का आना लाजिमी है। दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के इस पहले वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में सिर्फ 18 दिन ही बचे हैं। इसी के साथ माइंड गेम वाली बात नजर आने लगी है। खिलाड़ियों की तरफ से कमेंटस और बयान आने लगे हैं।

    ‘The Guardian’ से अपनी खास बातचीत में कीवी टीम के तेज गेंदबाज टिम साउथी (Tim Southee Fast Bowler New Zealand) ने IPL 2021 के दौरान अपने साथी खिलाड़ी काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) को विराट कोहली (Virat Kohli) की चाल में न फंसने को लेकर तारीफ की, और कहा कि विराट कोहली ने काफी चतुराई वाली चाल चली थी। गौरतलब है कि, इस ऑल की ताज़ा IPL 2021 में काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) ‘रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरू’ (Royal Challengers Bengaluru RCB) की तरफ से थे, जहां बेहद दिलचस्प घटना घटी थी। इस घटना ने खेलप्रेमियों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था।

    आईपीएल में कप्तान विराट कोहली की सेना RCB में खेल रहे डेनियल क्रिश्चियन (Daniel Christian) ने अपने यूट्यूब चैनल पर काइल जैमिसन (Kyle Jamieson) के साथ इंटरव्यू का एक वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें वह टीम इंडिया के धाकड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की चाल और चतुराई के बारे में बता रहे हैं, जिससे कैसे जैमिसन उनके जाल में नहीं फंसते हैं।

    डेनियल क्रिश्चियन ने कहा, “विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) काफी शातिर हैं। ‘IPL 2021’ शुरू होने के पहले हफ्ते के अंदर ही हम तीनों एक साथ बैठे थे, और वो दोनों टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के बारे में बात कर रहे थे। इस दौरान विराट ने जैमिसन से पूछा कि, क्या वो गेंदबाजी करने के लिये डयूक बॉल (Duke Ball) लाए हैं। इसके जवाब में जैमी (Kyle Jamieson) ने कहा- “हां, इंग्लैंड जाने से पहले मैं फॉर्म हासिल करना चाहता हूं, इसलिए अपने साथ कुछ गेंद लाया हूं। इस पर कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि अगर वो चाहें तो वो उन्हें नेट्स पर गेंदबाजी कर सकते हैं। और वो इसका लुत्फ़ उठा सकते हैं। जैमी ने उनकी तरफ हैरानी से देखते हुए कहा, “मैं आपको बोलिंग नहीं करूंगा, इसका कोई चांस ही नहीं है। मैं ड्यूक बॉल (Duke Ball) से क्या-क्या कर सकता हूं, वो आपके लिए सरप्राइज (surprise) ही रहने वाला है।”

    इस घटना पर टिम साउदी (Tim Southee) ने आगे अपनी बातचीत में कहा कि यह सच्ची घटना है। और, जैमिसन (Kyle Jamieson) का जवाब बिल्कुल सही था। इसमें कुछ भी दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है।”

    उन्होंने कहा, “मुझे पूरा यकीन है कि यह सच्ची घटना है। अब यही जवाब बल्लेबाज को (on ground) दिया जा सकता है। इसमें बहुत दिमाग लगाने वाली बात नहीं है कि फाइनल में जिस खिलाड़ी के सामने आपको जाल बिछाना है, उसके खिलाफ अपनी गेंदबाजी की झलक (Duke Ball bowling skill) पहले नहीं बतानी है।” 

    गौरतलब है कि काईल जैमिसन (Kyle Jamieson) भारतीय बल्लेबाजों को मैदान में अपनी घातक गेंदबाजी से अक्सर परेशान करते आए हैं, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम के राखड़ कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम भी शामिल है। जैमिसन ने अब तक खेले अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर के 6 टेस्ट मैचों में 36 विकेट हासिल किया हैं और अबकी ताज़ा सीज़न की ‘IPL 2021’ में अब तक खेले गए 7 मैचों में 9 विकेट झटक चुके हैं।