वेस्टइंडीज का ‘समर क्रिकेट कैलेंडर’ हुआ जारी, 38 दिनों में 15 T20 मैच का नज़राना, पूरा शेड्यूल देखिए

    Loading

    -विनय कुमार

    वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने 2021-22 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों को लेकर अपने  सीजन का इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर जारी किया है। इस समर सीजन कैलेंडर में 3 देशों की टीमें वेस्ट इंडीज (West Indies Cricket Summer Season Tours) का दौरा करेंगी। वेस्ट इंडीज इन सभी देशों की टीम की मेज़बानी करते हुए जून से लेकर अगस्त तक समर सीजन की मेजबानी करेगी। इस समर सीजन में वेस्ट इंडीज़ के दौरे पर जाने वाली टीमों में साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें शामिल हैं।  

    इस सीजन के कैलेंडर के मुताबिक, इस समर सीजन में मेज़बानी करते हुए वेस्ट इंडीज की टीम साउथ अफ्रीका (West Indies vs South Africa 2021) के साथ 2 टेस्ट मैच और 5 मैचों की T20 सीरीज खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के साथ (West Indies vs Australia Bilateral Series 2021) 5 T20 और 3 वनडे (ODI) मैचों की सीरीज और सीजन के अंत में वेस्ट इंडीज की टीम पाकिस्तान (West Indies vs Pakistan Bilateral Series 2021) के खिलाफ 5 T20 और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने मैदान में उतरेगी।

    ‘Cricket West Indies’ ने बीते शुक्रवार, यानी कल अपने समर सीजन कैलेंडर जारी की, जिसमें 2 सीरीज पिछले साल (2020) से रिशेड्यूल हैं। वेस्ट इंडीज के समर सेशन की शुरुआत 10 जून से साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज (WI vs SA Test Series 2021) से होगी। दोनों देशों के बीच 2 टेस्ट मैच खेले जाएंगे, जिसके बाद 26 जून से 5 मैचों की T20 सीरीज (T20 Series WI vs SA 2021) खेली जाएगी। गौरतलब है कि, 2010 के बाद साउथ अफ्रीका (South Africa) की टीम का ये पहली द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) होगी।

    वेस्ट इंडीज (West Indies) की टीम इस सीरीज की तैयारी के लिए 1 जून को सेंट लूसिया पहुंचेगी, जहां साउथ अफ्रीका के खिलाफ वह 2 टेस्ट मैच खेलेगी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज (Bilateral Series) के बाद वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज (West Indies vs Australia Limited Overs Cricket Series 2021) खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज की शुरुआत 9 जुलाई से होगी, और 24 जुलाई  के बीच सेंट लूसिया में दोनों देशों के बीच 5 T20 मैच खेले जाएंगे। 

    T20 ke मुकाबले खत्म होने के बाद दोनों देशों के बीच बारबाडोस के मैदान में 3 मैचों की वनडे सीरीज (ODI SERIES WI vs AUS 2021) होगी। यह सीरीज ‘ICC ONE DAY INTERNATIONAL SUPER LEAGUE’ के तहत खेली जाएगी, जिसमें वेस्ट इंडीज़ टीम के पास ‘ICC ODI WORLD CUP 2023’ में क्वालिफाई करने का मौका होगा।

    ऑस्ट्रेलियाके खिलाफ ‘रन-युद्ध’ समाप्त होने  के बाद वेस्टइंडीज पाकिस्तान के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज और 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (WI vs PAK 2021) खेलेगी। ख़बरों के मुताबिक, पाकिस्तान की टीम 21 जुलाई को बारबाडोस पहुंचेगी, जहां वह वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 2 T20 मैच ‘किंग्सटन ओवल’ के मैदान में खेलेगी और बाकी के 3 मैच गुयाना में होगा। इसके बाद, पाकिस्तान की टीम 12 अगस्त से 24 अगस्त के बीच 2 टेस्ट मैच खेलने जमैका पहुंचेगी।

    गौरतलब है कि, पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के 4 दिन बाद ‘कैरेबियन प्रीमियर लीग’ (Caribean Premier League 2021) का बिगुल बजेगा। समर कैलेंडर जारी किए जाने के बाद ‘क्रिकेट वेस्टइंडीज’ (Cricket West Indies) के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा कि साल की शुरुआत में श्रीलंका के खिलाफ ‘ऑल फॉर्मेट सीजन’ (All Format Cricket Season) का आयोजन करने के बाद साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में दो-दो हाथ करने केलिए वेस्ट इंडीज़ की टीम पूरी तरह तैयार है।