ipl

Loading

-विनय कुमार

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ़ से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आयोजन कराया जाता है। 2020 की आइपीएल यानी आइपीएल के सीज़न 13 का आयोजन अबकी बार कोरोना महामारी की वजह से भारत में नहीं बल्कि पूरी सुरक्षा के UAE में कराया गया था। आयोजन पूरी तरह से सुरक्षित और सफल रहा। आईपीएल T20, 2020 (IPL T20, 2020) में भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा की टीम एक बार फिर चैम्पियन बनी।

आईपीएल 2020 के फ़ाइनल मैच के बाद क्रिकेट की दुनिया में लगातार प्रश्न उठ रहा था कि BCCI आईईपीएल 2021 (IPL 2021) यानी IPL T20 टूर्नामेंट के सीज़न-14 में पिछले एक साल से प्रस्तावित 2 नई टीमों को जोड़ने को लेकर फैसला कभी भी ले सकता है। और, अगर प्रस्ताव पारित हो जाता है तो 2021 में आईपीएल टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली टीमों की संख्या 8 से बढ़कर 10 हो जाएगी।

खबरों के मुताबिक़, बीसीसीआई (BCCI) इस प्रस्ताव को स्वीकार करने के पक्ष में नज़र आ रही थी। इसपर विचार हो भी रहा था। लेकिन अब यह सामने आ रहा है कि बीसीसीआई (BCCI) 2021 की आईपीएल में 2 नई टीमों को शामिल नहीं करेगा। जिससे सीज़न 14 में भी वही 8 ही टीमें खेलेंगी।

एक अंग्रेज़ी दैनिक अख़बार के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के टूर्नामेंट में 2 नई टीम के शामिल किए जाने के प्रस्ताव को टाल दिया है। बताया जा रहा है कि 24 दिसंबर को होने वाली बोर्ड की AGM  (सालाना जनरल मीटिंग) में इस बात पर फैसला लेकर घोषणा कर दी जाएगी।

Inside Sports के मुताबिक बीसीसीआई (BCCI) ने कहा, “बोर्ड का ध्यान अभी IPL-2021 को अपने निर्धारित समय पर आयोजित कराने का है। ऐसे में दो नई टीमों को लीग से जोड़ने के लिए काफी कम समय है। खास तौर पर ऐसे समय में जब बोर्ड नए सीजन के लिए नीलामी (IPL AUCTION) की योजना बना रहा है। ऐसे में काम ज़्यादा है और समय कम।” 

आगे बताया गया है कि बीसीसीआई (BCCI) का आईपीएल (Indian Premier League) के आधिकारिक प्रसारणकर्ता ‘स्टार स्पोर्टस’ (Star Sports) के साथ कॉन्ट्रैक्ट भी 2021 तक ही है। ऐसे में बीसीसीआई (BCCI) नहीं चाहता कि वो 2 नई टीम लाकर IPL की वैल्यू को बढ़ाए और प्रसारणकर्ताओं की तरफ से कॉन्ट्रैक्ट की राशि में बढ़ोत्तरी ना हो।

अगर बीसीसीआई दो और टीमों को आईपीएल टूर्नामेंट में शामिल करने का फैसला ले लेता तब ऐसी स्थिति में 10 टीमें हिस्सा लेती। और,  टूर्नामेंट में 59 की जगह करीब 94 मैच होते। जिसे आयोजित कर पाना, वो भी कोरोना काल में मुश्किल है।

ग़ौरतलब है कि, ऐसे रिपोर्ट्स आ रहे हैं कि अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका की कंपनी आईपीएल में 2 नई टीम खरीदना चाहते हैं। ऐसे में बीसीसीआई शायद इस बात को लेकर भी दो नई टीम शामिल नहीं कर रहा हो, या उसपर हो सकता है मौजूदा राजनीतिक हालातों का दबाव भी हो। क्योंकि, कृषि कानून को लेकर चल रहे आंदोलन में अडानी ग्रुप भी निशाने पर है और केंद्र सरकार सवालों के घेरे में।