अबकी आईपीएल कौन सी 3 टीम हैं गेंदबाज़ी की बाज़ीगर

-विनय कुमार

आम तौर पर ये कहा जाता है कि T20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों की परफॉरमेंस सबसे ज़्यादा मायने रखती हैं, T20 बल्लेबाज़ों का खेल है. लेकिन, क्रिकेट टूर्नामेंट पर कब्ज़ा करने के लिए बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों की भूमिका भी बहुत अहम होती है. बल्लेबाजों की बदौलत एक या दो मैच जीता जा सकता है लेकिन, लेकिन कोई सीरीज़ या कोई टूर्नामेंट जीतना हो तो बेहतरीन गेंदबाज़ों की टीम और उनका शानदार प्रदर्शन ज़रूरी है, इसके बिना संभव नहीं है.

IPL T20, 2020 के इस ताज़ा सीज़न में भी कुछ टीम ऐसी हैं जिनकी गेंदबाज़ों की टीम घातक है और उनकी गेंदबाज़ी में गज़ब की धार है. आइये जानते हैं इस आईपीएल की उन 3 टीम के बारे में जिनकी गेंदबाजी घातक है:

1. मुंबई इंडियंस (MUMBAI INDIANS)

अबकी सीज़न आईपीएल T20 2020 मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी सबसे आक्रामक और घातक नज़र आ रही है. टीम के पास जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट जैसे विश्व स्तरीय सीमर्स हैं. जेम्स पैटिनसन भी शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं जसप्रीत बुमराह ने 6 मैचों में 11 और बोल्ट ने 10 विकेट झटके हैं.

मुंबई इंडियंस (MI) के शीर्ष 5 में 3 गेंदबाज हैं जिन्होंने इस आईपीएल सीजन में अब तक सबसे ज़्यादा विकेट लिए हैं. गेंदबाज़ी का घातक हुनर काम आ रहा है. यही कारण है कि शानदार परफॉर्म कर रहे गेंदबाज़ों की वजह से  मिचेल मैक्लेनन जैसे जानदार और घातक गेंदबाज को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है.

2. दिल्ली कैपिटल्स (DELHI CAPITALS)

दिल्ली कैपिटल्स (DC) की गेंदबाजी भी इस सीजन में बहुत मजबूत नज़र आ रही है. दिल्ली कैपिटल्स पॉइंट्स टेबल में फिलहाल दुसरे नंबर पर काबिज है. इस टीम में अनुभवी और किलर स्पिनर्स  हैं. रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और संदीप लामिछाने बेहतरीन स्पिनर्स हैं. हालांकि, संदीप लामिछाने को अभी तक मौका नहीं मिल पाया है.

तेज गेंदबाजी के मामले में भी दिल्ली कैपिटल्स खतरनाक है, कागिसो रबाडा और एनरिक नर्की करीब 150 किमी प्रति घंटा की गति से गेंदबाजी करते हैं. रबाडा ने इस ताज़ा सीजन में अब तक 5 मैचों में 12 विकेट झटक लिए हैं और पर्पल कैप हासिल कर ली है. एनरिक नोर्की ने 7 विकेट लिए हैं. इसलिए, कुल मिलाकर देखा जाए तो  दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी बहुत अच्छी है।

3.कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)

अबकी सीज़न के आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है. इस शानदार प्रदर्शन में टीम के गेंदबाज़ों का बहुत बड़ा योगदान है. KKR की गेंदबाजी की सबसे खास बात यह है कि इसके पास भारतीय और विदेशी खतरनाक गेंदबाज़ों की शानदार टीम है.

पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नारायण और कुलदीप यादव घातक गेंदबाज हैं. शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती और आंद्रे रसेल ने अब तक के मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. कमलेश नागरकोटी के टीम में आने से बोलिंग सेक्शन में और धार आ गई है. कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस ताज़ा सीज़न में अब तक 5 मैच खेले हैं, जिसमें से 3 में जीत दर्ज़ की है.