शेन वॉर्न की भविष्यवाणी सच होगी या भारत का बजेगा डंका

Loading

– विनय कुमार

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच  ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ टेस्ट सीरीज (Australia vs India, Border-Gavaskar test Series) पहली  भिड़ंत कल गुरुवार 17 

दिसंबर से एडिलेड (Adelaide Test) में होगी। 4 मैचों की सीरीज का पहला मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा। ये मैच डे-नाइट मैच होगा। इस सीरीज के इतिहास में पहली बार ‘बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’ का सीधा  प्रसारण 120 देशों में किया जाएगा। दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को जिस दिन का इंतजार था वो आ गया। अपनी-अपनी पसंदीदा टीम को लेकर जीत की उम्मीद लगा रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व घातक स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) ने सीरीज से ठीक पहले भविष्यवाणी की है। उन्होंने बता दिया है कि दोनों देशों में से कौन सी टीम इस सीरीज में अबकी बार ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ जीतेगी। शेन वॉर्न (Shane Warne) के मुताबिक अबकी बार टीम ऑस्ट्रेलिया भारत को  2-1 से हराने में कामयाब रहेगी।

शेन वॉर्न ने कहा, “मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम को डोमेस्टिक परिस्थितियों का लाभ मिलेगा और वो भारत के खिलाफ 4 मैचों की सीरीज जीतेगी। मेरा दिल ऑस्ट्रेलिया की जीत के साथ है जबकि दिमाग भारत के, इसके अलावा विराट कोहली पहले मैच में खेलेंगे, तो मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया ये सीरीज 2-1 से जीतेगा।'”

ग़ौरतलब है कि, पिछले दौरे में भारत ने “बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज’, 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया था और सीरीज 2-1 से जीत लिया था। वो पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया को उसी की ज़मीन पर किसी एशियाई देश की टीम ने हराया था। अबकी बार टीम इंडिया में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ख़तरनाक घातक तेज़ गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) चोटिल होने की वजह से टेस्ट नहीं खेल रहे हैं।

यही नहीं, टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी एडिलेड टेस्ट, सीरीज के पहले टेस्ट मैच, के बाद स्वदेश लौट जाएंगे। जिसे लेकर शायद शेन वॉर्न ऑस्ट्रेलिया की जीत की भविष्यवाणी कर रहे हैं। 

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इन धाकड़ खिलाड़ियों को गैरमौजूदगी टीम इंडिया को ज़रूर खलेगी। लेकिन, इनके बिना खेल रही टीम को कमज़ोर समझना शेन वॉर्न के लिए एक ग़लती भी साबित हो सकती है। क्योंकि, टीम में मौजूद नौजवान और अनुभवी खिलाड़ी कोई भी चमत्कार करने का माद्दा रखते हैं।

एक बात महत्वपूर्ण ये भी है कि ‘विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship) की रेस में बने रहने के लिए भारत के लिए इस सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करना ज़रूरी भी है। टीम इंडिया को इस श्रृंखला को जीतना होगा।