wont-announce-xi-today-will-decide-on-jasprit-bumrah-and-other-injuries-tomorrow-vikram-rathour

इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर (Indian Batting Coach Vikram Rathour) ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम को इंजरी की बहुत चिंता है।

-विनय कुमार

ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज 2020/21′ (Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India, 2020/21) के 4 में से 3 टेस्ट मैच हो चुके हैं। जिसमें सिडनी में खेले गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और अब तक खेले 3 मैचों में दोनों देश 1-1 की बराबरी पर है। लेकिन ख़ास बात ये है कि ब्रिसबेन (Brisbane Test Match India-Australia, 2021) में 15 जनवरी से शुरू हो रहे सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में पहले तीन टेस्ट के उल्टे भारत एक दिन पहले अपने प्लेइंग इलेवन’ (Playing-XI) की घोषणा नहीं कर रहा है।

क्योंकि टीम का प्रबंधन अभी भी अपने कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस की जांच और निगरानी कर रहा है। इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर (Indian Batting Coach Vikram Rathour) ने इस बात की पुष्टि की है कि टीम को इंजरी की बहुत चिंता है। जिससे साफ है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन ब्रिस्बेन में टेस्ट मैच के वक्त ही पता चलेगी।

टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इंजरी पर नजर रखी जा रही है। मैं टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हूं। हम उन्हें जितना समय दे सकते हैं, कल सुबह देंगे।”

जब विक्रम राठौर से एक सवाल किया गया कि क्या ऋषभ पंत के बल्लेबाज के रूप में खेलने की संभावना है? उनसे जसप्रीत बुमराह की फिटनेस पर भी सवाल किए गए। क्या टीम इंडिया 5 गेंदबाजों की रणनीति पर चलेगी ? इन सभी सवालों पर उनका बस वही जवाब रहा जो उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा। उन्होंने बस यही कहा, “अभी भी बहुत चोट की चिंता है, उनकी निगरानी अभी भी की जा रही है। अगर बुमराह फिट हैं, तो वह खेलेंगे, अगर वह फिट नहीं हैं, तो वह नहीं खेलेंगे। इन सभी सवालों का जवाब कल सुबह ही दिया जा सकता है।”

ग़ौरतलब है कि टीम इंडिया खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या से जूझ रहा है। टीम के ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Team India all rounder Ravindra Jadeja) चोटिल होने के कारण बाहर हो चुके हैं। हनुमा विहारी (Hanuma Vihari injured) ग्रेड-2 हैमस्ट्रिंग टियर की इंजरी से पीड़ित हैं। टीम इंडिया के घातक और ख़तरनाक तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पेट में चोट है।

ऋषभ पंत तीसरे टेस्ट मैच खेलते हुए सिडनी में पहली पारी में बल्लेबाजी के दौरान चोटिल हो गए थे। लेकिन, ऋषभ पंत ने इस मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए वापसी की और 97 रनों की विस्फोटक पारी खेली और सीरीज को 1-1 से बराबर रखने के लिए इस मैच को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका अदा की। टीम इंडिया के घातक स्पिनर आर. अश्विन भी पीठ के दर्द से जूझ रहे हैं।

इंजरी के साथ साथ टीम इंडिया ऑफ-फील्ड मुद्दों से भी घिरी हुई है। कथित तौर पर COVID-19 प्रोटोकॉल के कारण ब्रिसबेन (Brisbane Test Match India-Australia, 2021) में जिस होटल में टीम ठहरी है वहां की सुविधाओं और हाउसकीपिंग से भी टीम में नाराज़गी सामने आई थी। लेकिन टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर ने कहा, “ये मुद्दा मैदान पर असर नहीं करेगा। हम ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया खेल रहे हैं, इसलिए प्रेरणा यही है। आपको स्वयं को प्रेरित करने के लिए हाउसकीपिंग की आवश्यकता नहीं है।”बहरहाल, अब देखना ये है कि टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में कल कौन से चेहरे नज़र नहीं आएंगे और कौन नया चेहरा दिखेगा।