board exams
File Photo

    रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh Government) ने राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से आयोजित 10वीं की परीक्षा (10th Exam) को निरस्त करने तथा 12वीं की परीक्षा (12th Exam) को स्थगित करने का फैसला किया है। राज्य के जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर ने कोरोना महामारी की वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया है।

    अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर वी के गोयल ने इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि मंडल द्वारा जारी असाइनमेंट के आधार पर विद्यार्थियों को अंक प्रदान किए जाएंगे। यदि किसी छात्र ने असाइनमेंट नहीं किया है या असाइनमेंट में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त नहीं किया है तब ऐसी स्थिति में उसे न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्रदान किया जाएगा।

    उन्होंने बताया कि यदि कोई विद्यार्थी प्राप्तांकों से असंतुष्ट रहता है तब कोरोना महामारी नियंत्रित होने के बाद उसे श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

    अधिकारियों ने बताया कि आदेश में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा तीन मई से 24 मई तक आयोजित होने वाली कक्षा 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।

    कोरोना महामारी की परिस्थिति में सुधार के बाद नई समय सारिणी जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही राज्य सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों में सभी परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित करने का निर्देश दिया है। (एजेंसी)