DU का पहला कट ऑफ लिस्ट जारी, LSR में 100 प्रतिशत कट-ऑफ

नयी दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) (Delhi university) DU ने शनिवार को स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए पहली कट-ऑफ सूची की घोषणा कर दी और लेडी श्रीराम कॉलेज (एलएसआर) Lady Shri Ram College (LSR) में तीन ऑनर्स पाठ्यक्रमों के लिए 100 प्रतिशत कट-ऑफ हैं। पांच साल के अंतराल के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 100 फीसदी कट-ऑफ सूची सामने आई है। पिछली बार वर्ष 2015 में इस केंद्रीय विश्वविद्यालय में 100 फीसदी कट-ऑफ का आंकडा छू लिया गया था।

पिछले वर्ष हिंदू कॉलेज में राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स के लिए 99 फीसदी की अधिकतम कट-ऑफ रही थी। शत प्रतिशत कट-ऑफ पहले ही बहस का मुद्दा रही है लेकिन इस वर्ष जरूरी अंक ऊंचा रहने की संभावना थी क्योंकि 1.84 लाख विद्यार्थियों ने सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल किये हैं जबकि 41,000 से अधिक छात्रों ने 95 फीसदी से ऊपर अंक हासिल किए हैं। लेडी श्रीराम कॉलेज में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए तीन पाठ्यक्रमों- बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान और बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान में 100 प्रतिशत कट-ऑफ है। कॉलेज के विज्ञान पाठ्यक्रम के लिए भी सबसे ऊंची कट-ऑफ है।

वहीं, हिंदू कॉलेज ने बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स के लिए 99.33 फीसदी की कट-ऑफ घोषित की है। दाखिला प्रक्रिया 12 अक्टूबर से शुरू होगी और स्नातक की लगभग 70 हजार सीटें हैं। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया था कि बोर्ड परीक्षाओं में 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले अधिक छात्रों के कारण इस साल कट-ऑफ ऊंची रहेगी। कोरोना वायरस महामारी के कारण दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। नया सत्र 18 नवम्बर से शुरू होगा। (एजेंसी)