गुजरात बोर्ड रिजल्ट 2021: बारहवीं के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

    गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड (GSHSEB) ने आज यानी कि शनिवार को सुबह 8 बजे बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम के विद्यार्थियों का रिजल्ट बोर्ड की (Gujarat Board 12th Science Result) तरफ से जारी कर दिया गया है। जिन छात्रों ने गुजरात बोर्ड के बारहवीं कक्षा के विज्ञान स्ट्रीम के लिए पंजीकरण किया था, वे जीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org के जरिए अपना रिजल्ट देख सकेंगे।  

    इस साल बारहवीं के साइंस स्ट्रीम के लिए 1.40 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था। स्कूलों को छात्रों का बारहवीं का परिणाम देखने के लिए अपने इंडेक्स नंबर और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि सिर्फ स्कूल ही बारहवीं कक्षा के साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट gseb.org है। इसके बाद स्कूलों द्वारा छात्रों को उनका रिजल्ट उपलब्ध कराया जाएगा।

    गुजरात बोर्ड जीएसईबी मूल्यांकन मानदंड के अनुसार, हर छात्र को पास घोषित होने के लिए सभी विषयों में न्यूनतम ग्रेड ‘डी’ प्राप्त करना होगा, तभी वह पास माना जाएगा। बता दें कि, इस साल कोरोना वायरस की वजह से बारहवीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। 

    गौरतलब हो कि, बोर्ड पहले ही दसवीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर चुका है। दसवीं का रिजल्ट 29 जून को जारी हुआ था जिसमें 8,57,204 छात्र पास हुए थे और 17,186 छात्रों ने ए1 ग्रेड हासिल किया था।

    इन स्टेप से  चेक करें साइंस स्ट्रीम के रिजल्ट 

    • सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
    • बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gseb.org है। 
    • यहां होम पेज पर आपको बारहवीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
    •  जिस पर क्लिक करने के बाद स्कूलों को अपनी जानकारी भरनी होगी।
    •  इसके बाद बारहवीं का रिजल्ट खुल जाएगा। जिसे डाउनलोड कर सकते हैं।