सीबीएसई 12वीं कक्षा के नतीजे घोष‍ित, cbseresults.nic.in पर रिजल्ट करें चेक

    नई दिल्ली: कोरोना (Corona Updates) का कहर अभी थमा नहीं है। लगातार लोगों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। कोविड के चलते हर सेक्टर पर असर पड़ा है। कई राज्यों को परीक्षाएं भी रद्द करनी पड़ी है। इसी बीच सीबीएसई बोर्ड के 12वीं कक्षा के लाखों छात्रों  का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। सीबीएसई (CBSE Board 12th Result Declared) ने आज रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। सभी छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं।  

    ज्ञात हो कि सीबीएसई ने 12वीं कक्षा के परिणाम जारी करते ही आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट लिंक को सक्रिय कर दिया है। छात्रों को रिजल्ट अपने रज‍िस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी मिल सकता है। सीबीएसई के 10वीं कक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों को अभी थोड़ा रुकना पड़ेगा। साथ ही उमंग सहित अन्य एप्स पर भी रिजल्ट छात्र देख सकते हैं। इससे पहले कोविड के चलते सरकार ने सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था। 

    सीबीएसई 12वीं कक्षा के नतीजे घोष‍ित-

    उल्लेखनीय है कि सीबीएसई की रद्द करने का ऐलान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। वैसे इस बार के नतीजे इंटरनल मार्किंग और सीबीएसई के तय फॉर्मूले के तहत तैयार किये गए हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करने की डेडलाइन 31 जुलाई तय की थी। यही कारण है कि सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की बजाय 12वीं का रिजल्ट पहले जारी किया है।