देश के ‘इस’ राज्य में कम हुई प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस, यहां जाने MBBS, BDS के लिए कितने लगेंगे पैसे

Loading

नई दिल्ली: जैसा कि हम सब जानते है नीट यूजी परीक्षा हो गई है अब इसके बाद मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।ऐसे में अब इस बीच आपको बता दें कि हरियाणा सरकार (Government of Haryana) की तरफ से मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए बड़ी अच्छी खबर हम लेकर आए है। जी हां हरियाणा में प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों की फीस को लेकर सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला सुनाया है। आइए यहां जानते है पूरी डिटेल्स… 

खुशखबरी यह है कि हरियाणा में MBBS और BDS कोर्स करने के लिए अब स्टूडेंट्स को सरकार द्वारा तय फीस ही चुकानी होगी।दरअसल अब हरियाणा प्राइवेट कॉलेजों में MBBS करने के लिए अब देश के अन्य राज्यों के मुकाबले कम खर्च आएगा। जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में 1835 MBBS के लिए और 950 बीडीएस कोर्स के लिए सीटें हैं। हालांकि, एनआरआई मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए फीस अलग होगी।

 हरियाणा में MBBS की फीस?

आपको बता दें कि हरियाणा मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ सुमिता मिश्रा ने इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि राज्य के प्राइवेट कॉलेजों में अब MBBS करने वाले स्टूडेंट्स को 14 से 19 लाख रुपये फीस चुकानी होगी। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले प्राइवेट कॉलेजों में 60 लाख रुपये तक फीस लिए जाते थे। वहीं, बीडीएस कोर्स की बात करें तो सालाना 1.94 लाख रुपये से 4 लाख रुपये जमा करने होंगे। 

हरियाणा नीट यूजी की काउंसलिंग

जानकारी हो कि हरियाणा मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट ने हाल ही में राउंड 1 के लिए हरियाणा नीट यूजी प्रोविजनल मेरिट लिस्ट 2023 जारी की है। इस जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस सीटें आवंटित की गई हैं, उन्हें आज यानी 4 अगस्त 2023 से पहले ट्यूशन फीस का भुगतान करना होगा।  

ऐसे में अब जो छात्र प्रवेश चाहते हैं, इसलिए हरियाणा सरकार ने निजी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए एक निश्चित राशि की फीस की घोषणा की है। यही वजह है कि राज्य के किसी भी निजी मेडिकल कॉलेज या यूनिवर्सिटी को अतिरिक्त पैसे वसूलने की इजाजत नहीं दी जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार, MBBS Course के लिए 2 लाख रुपये और बीडीएस के लिए 50000 रुपये सिक्योरिटी फीस तय हुई है।