NEET
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। बता दें कि इस बार नीट के रिजल्ट उम्मीदवारों को ईमेल के जरिए भेजे गए हैं। दरअसल NTA ने डायरेक्ट लिंक ntaresults.nic.in पर रिजल्ट जारी नहीं किया है।  हालांकि  NTA की साइट पर जल्द ही Answer Key अपलोड होगी। 

    बता दें कि NEET UG 2021 में मृणाल कुटेरी (तेलंगाना), तन्मय गुप्ता (दिल्ली) और कार्तिक जी नायर (महाराष्ट्र) ने ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल की है।

    परिणाम आने के बाद अब अब एमबीबीएस, बीडीएस समेत अन्य मेडिकल यूजी कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। नीट रिजल्ट के बाद दो तरह की काउंसलिंग का विकल्प रहेगा।  पहला 15 फीसदी ऑल इंडिया कोट काउंसलिंग (NEET 15% All India Quota Counselling) और दूसरा विकल्प स्टेट काउंसलिंग का होगा। अलग-अलग राज्य अपनी अलग काउंसलिंग कराते हैं।  स्टेट काउंसलिंग के जरिये स्टूडेंट्स को स्टेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन का मौका मिलता है। 

    ज्ञात हो कि प्रवेश परीक्षा नीट 2021 का आयोजन 12 सितंबर 2021 को किया गया था। जिसमें पूरे देश से करीब 16 लाख अभ्यर्थी ने परीक्षा दी थी। वहीं बॉम्बे हाईकोर्ट ने दो छात्रों के एग्‍जाम फिर से करने का ऑर्डर दिया था। जिसपर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाता हुए कहा कि दो स्‍टूडेंट के कारण रिजल्‍ट नहीं रोका जा सकता। जिसके बाद परिणाम घोषित कर दिए गए है।

    इन स्टेप्स के जरिए चेक करें NEET 2021 Result

    • उम्मीदवार सबसे पहले नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं। 
    • वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। 
    • अब एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करें। 
    • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा।
    • अब इसे चेक कर लें और प्रिंट निकलना न भूलें