PM Modi

Loading

प्रधानमंत्री ने आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का लोकार्पण किया

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को जम्मू से छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg) जिले के भिलाई (bHILAI) शहर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के स्थायी परिसर का ऑनलाइन माध्यम से लोकार्पण किया। इस मौके पर रायपुर में आयोजित कार्यक्रम मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, दुर्ग के सांसद विजय बघेल, आईआईटी के अधिशासी मंडल के अध्यक्ष के वेंकटरमण तथा निदेशक आईआईटी प्रोफेसर राजीव प्रकाश मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कवर्धा तथा कुरुद में केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का भी लोकार्पण किया। अधिकारियों ने बताया कि आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी। इसके निर्माण का कार्य आठ जुलाई 2020 को शुरू हुआ था। उन्होंने बताया कि आईआईटी भिलाई का परिसर 400 एकड़ में फैला है।

प्रारंभिक रूप से इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 1090 करोड़ 18 लाख रुपये स्वीकृत किए गए। परिसर में लेक्चर हॉल, संगोष्ठी कक्ष, कक्षाएं आदि बनाये गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि भिलाई आईआईटी में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गए हैं।(एजेंसी)