UGC NET December 2023 का एग्जाम आज हो रहा खत्म, यहां जानें कब जारी होंगे Answer Key

Loading

नई दिल्ली: हाल ही में सामने आई खबर के मुताबिक, आज यानी 14 दिसंबर को यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NET) का दिसंबर 2023 संस्करण बंद कर देगी। बता दें कि अंतिम तारिख पास आने पर परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की गई, साथ ही चेन्नई के चक्रवात प्रभावित उम्मीदवारों के लिए 6 दिसंबर की परीक्षा और तमिलनाडु में आयोजित की जाएगी। परीक्षा खत्म होने के बाद, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं और प्रश्न पत्रों के साथ परीक्षा की प्रोविजनल आसंर-की पब्लिश करेगी। आइए यहां जानते है इस सबंध में खबर विस्तार से…

शुल्क का भुगतान

मिली जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवारों को प्रोविजनल आसंर-की पर अपनी प्रतिक्रिया भेजने के लिए कहा जाएगा। ऐसा करने के लिए उन्हें प्रति प्रश्न गैर-वापसी योग्य शुल्क का भुगतान करना होगा। फिर इसके बाद उम्मीदवारों के फीडबैक की विषय विशेषज्ञों द्वारा समीक्षा की जाएगी और यदि आवश्यक हुआ तो उत्तरों को संशोधित किया जाएगा/प्रश्न वापस ले लिए जाएंगे। ऐसा कोई भी परिवर्तन अंतिम उत्तर कुंजी में दिखाई देगा, जिसे रिजल्ट से पहले ugcnet.nta.ac.in पर अपलोड किया जाएगा।

CBT मोड में परीक्षा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसरशिप के लिए 83 विषयों में कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जा रही है। 

मदद के लिए यहां जाए 

ऐसे में अब अगर आपको यूजीसी नेट परीक्षा के संबंध में किसी भी स्पष्टीकरण के लिए, उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी से हेल्पलाइन 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या ugcnet@nta.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं। यहां आप मदद मांग सकते है।