UPSC
File Photo

Loading

नई दिल्ली: कई बार कहा जाता है कि UPSC करना हर किसी के बस का नहीं है, क्योकि इसके लिए पढ़ाई के साथ-साथ कोचिंग के लिए पैसे भी लगते है, लेकिन अब चिंता की बात नहीं है। जी हां यूपीएससी की तैयारी करने की जो युवा सोच रहे है उनके लिए आज हम एक अच्छी खबर लेकर आये है। दरअसल काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में छात्रों के लिए फ्री में सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग करने का अच्छा मौका है। 

इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बीएचयू ने यूपीएससी (UPSC) प्री-मेंस कोचिंग के लिए आवेदन की आखिरी तारीख  आगे बढ़ा दी है। ऐसे उम्मीदवार जो बीएचयू में कोचिंग करने के इच्छुक हैं, वे आवेदन कर सकते हैं। आइए यहां जानते है पूरी जानकारी विस्तार से.. 

आवेदन की आखिरी तारीख 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यूपीएससी की फ्री कोचिंग के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 20 नवंबर 2023 कर दी गई है। ऐसे में अब जिस भी उम्मीदवार ने आवेदन नहीं क्या है, वे आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट्स बीएचयू के पोर्टल bhu.ac.in/dace पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में किसी भी अपडेट के लिए बीएचयू का पोर्टल चेक करते रहें। आइए अब जानते है कुल कितनी है सीटें  

कुल सीटें

बीएचयू द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपीएससी के लिए फ्री कोचिंग एससी ( SC) और ओबीसी (OBC) कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए चलाई जाती है। आपको बता दें कि सिविल सेवा 2023-24 के लिए कोचिंग में कुल 100 सीटें हैं, जिसमें से एससी के लिए 70 फीसदी और ओबीसी के लिए  30 फीसदी सीटें रिजर्व हैं। कुल सीटों में से 30 फीसदी सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व हैं। इसे में जो भी फ्री UPSC कोचिंग करना चाहते है वे 20 नवंबर तक आवेदन कर सकते है। 

जानें क्या हैं फ्री कोचिंग के लिए योग्यता

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, फ्री कोचिंग के लिए 21 से लेकर 35 साल तक के कैंडिडेट्स युवा अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के ग्रेजुएशन में मार्क्स कम से कम 50 फीसदी होने चाहिए। जानकारी के लिए आपको बता दें कि नौकरी करने वाले फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते। आवेदक के परिवार की सालाना आय 8 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। जो भी इस योग्यता में बैठा है वे आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क

बीएचयू में चल रही यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये हैं। 

फ्री कोचिंग लिए होगी परीक्षा

जानकारी के लिए आपको बता दें कि फ्री कोचिंग में दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन किया जाएगा, ये एग्जाम कुल 300 मार्क्स की होगी। इसमें 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जनरल स्टडीज, रीजनिंग एवं एनालिटिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल हिंदी से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक सवाल 3 नंबर का होगा। जो भी ये एग्जाम पास करेगा वो फ्री कोचिंग कर सकेगा। 

इतना मिलेगा स्टाइपेंड

आपको बता दें कि बीएचयू की यूपीएससी फ्री कोचिंग के लिए चयनित होने वाले एस्पिरेंट्स को स्टाइपेंड के तौर पर 4, 000 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके साथ ही अगर यूपीएससी या फिर स्टेट सर्विस मेन्स एग्जाम क्लियर करने वाले अभ्यर्थियों को 15,000 रुपये का इंसेंटिव दिया जाएगा। ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो जल्द आवेदन करें।