UP's Shruti Sharma, a student of history tops UPSC Civil Services 2021 exam, gets AIR 1

    Loading

    नयी दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित किये, जिसमें श्रुति शर्मा (Shruti Sharma)  पहले स्थान पर रही हैं जबकि अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

    आयोग ने बताया कि लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। हालांकि आयोग ने सफल परीक्षार्थियों के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी। आयोग ने बताया कि सफल परीक्षार्थियों में सामान्य वर्ग के 244, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 73, अन्य पिछड़ा वर्ग के 203, अनुसूचित जाति के 105 और अनुसूचित जनजाति के 60 परीक्षार्थी शामिल हैं।

    हर साल सिविल सेवा परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, जिसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारियों का चयन किया जाता है। यूपीएससी की लिखित परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2022 में किया गया था और साक्षात्कार अप्रैल-मई में आयोजित किए गए थे। 80 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी पर अभी कोई फैसला नहीं किया गया है जबकि एक उम्मीदवार का परिणाम रोक दिया गया है।

    ऐश्वर्या वर्मा ने परीक्षा में चौथा स्थान जबकि उत्कर्ष द्विवेदी ने पांचवां स्थान हासिल किया है। आयोग ने कहा, ”यूपीएससी के परिसर में परीक्षा हॉल के पास एक ‘सुविधा काउंटर’ है। उम्मीदवार अपनी परीक्षा / भर्ती के संबंध में कोई भी जानकारी / स्पष्टीकरण, कार्य दिवसों में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे के बीच व्यक्तिगत रूप से जा कर या फोन पर प्राप्त कर सकते हैं।” यूपीएससी की वेबसाइट पर भी परिणाम उपलब्ध हैं। आयोग ने कहा, ”परिणाम घोषित होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर वेबसाइट पर परीक्षा के अंक उपलब्ध होंगे।” (एजेंसी)