भोपाल त्रासदी पर सीरीज बनाएंगे फिल्मकार रिची मेहता

रिची के भाई शॉन मेहता इस सीरीज के सह-लेखक होंगे।

    Filmmaker Richie Mehta to make series on Bhopal tragedy: फिल्मकार रिची मेहता 1984 की भोपाल गैस त्रासदी पर सीरीज बनाने जा रहे हैं। इसके लेखक और निर्देशक दोनों वही होंगे। निर्माता रॉनी स्क्रूवाला की निर्माण कम्पनी ‘आरएसवीपी’ और रमेश कृष्णमूर्ति की ‘ग्लोबल वन स्टूडियो’ के बैनर तले इस सीरीज का निर्माण किया जाएगा। यह सीरीज लेखक डोमिनिक लैपिएरे और जेवियर मोरो की 1997 में आई किताब ‘फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्ड्स डेडलिएस्ट इंडिस्ट्रियल डिज़ास्टर’ पर आधारित होगी।

    रिची मेहता ने नेटफ्लिक्स की अपनी सीरीज ‘दिल्ली क्राइम’ को लेकर काफी लोकप्रियता हासिल की है। पिछले साल, 48वें अंतरराष्ट्रीय एमी पुरस्कार में उन्हें सर्वश्रेष्ठ ड्रामा सीरीज का पुरस्कार भी मिला था। मेहता ने कहा कि भोपाल गैस त्रासदी पर सीरीज के जरिए उनका मकसद लोगों को उस त्रासदी के बारे में ‘‘निष्पक्ष’’ रूप से अवगत कराना है, जिसे शायद लोग भूल गए हैं। ऐसी त्रासदी, जिसमें 15,000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी।

    रिची ने एक बयान में कहा, ‘‘ त्रासदी 1980 के दशक में होने के कारण युवाओं को इसके बारे में अधिक नहीं पता। कई लोगों को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता और कुछ ने भारत तथा विदेश में इसके बारे में सुना है। इसलिए मुझे लगता है कि इसे निष्पक्ष रूप से और इस पर अच्छी तरह जानकारी हासिल कर पेश करना जरूरी है, जैसा कि किताब में लेखक ने किया है।’’ रिची के भाई शॉन मेहता इस सीरीज के सह-लेखक होंगे। सीरीज में छह से आठ कड़ियां होने की संभावना है। इसकी शूटिंग 2022 की शुरुआत में की जाएगी।