iffi-unveils-line-up-of-12-films-for-festival-kaleidoscope-section

प्रत्येक साल इस वर्ग में दुनिया की बेहतरीन चुनिंदा फिल्मों को दिखाया जाता है।

नयी दिल्ली. आगामी भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) के लिए मंगलवार को 12 विदेशी फिल्मों के नामों की घोषणा हुई है। ये फिल्में 51वें इफ्फी महोत्सव के ‘कलाइडोस्कोप’ (Kaleidoscope) वर्ग में दिखाई जाएंगी। इनमें से तीन फिल्में ‘नाइट ऑफ द किंग्स’, ‘लव अफेयर्स’ और‘ द बिग हिट’ फ्रांस की हैं। प्रत्येक साल इस वर्ग में दुनिया की बेहतरीन चुनिंदा फिल्मों को दिखाया जाता है।

फ्रांस की फिल्मों के अलावा उरुग्वे की फिल्म ‘विंडो बॉय वुड ओल्सो लाइक टू हैव ए सबमरिन’ , कोलंबिया की फिल्म ‘ फॉरगोटेन वी विल बी’, इराक की फिल्म ‘हरीफा स्ट्रीट’, ब्राजील और जर्मनी की फिल्म ‘वी स्टील हैव द डीप ब्लैक नाइट’ और लिथुआनिया की फिल्म ‘पार्थेनॉन’ शामिल हैं। वहीं अन्य फिल्मों में ग्रीस की फिल्म ‘एप्पल्स’ है।

यह फिल्म 93वें ऑस्कर समरोह में ग्रीस की सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म की प्रविष्टि भी है। इसके अलावा स्विट्जरलैंड की फिल्म ‘माय लिट्ल सिस्टर’, इजराइल की ‘द डेथ ऑफ सिनेमा एंड माई फादर टू’ और पोलैंड की फिल्म ‘ वैली ऑफ गॉड्स’ शामिल है।

गोवा में प्रत्येक साल इस महोत्सव का आयोजन 20-28 नवंबर के बीच होता है लेकिन पिछले साल इसे कोरोना वायरस महामारी की वजह से से स्थगित कर दिया गया था और अब इसका आयोजन 16 जनवरी से 24 जनवरी के बीच होगा। विभिन्न श्रेणियों में यहां 224 फिल्में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर ऑनलाइन और तय संख्या में दर्शकों की मौजूदगी में दिखाई जायेंगी। (एजेंसी)