बर्थडे स्पेशल : शर्मिला टैगोर के बिकनी शूट से मच गई थी बॉलीवुड में खलबली

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रही हैं।

मुंबई. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की दिग्गज एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रही हैं। शर्मिला ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की कई फिल्मों में काम किया है। शर्मिला को ‘कश्मीर की कली’ के नाम से भी पहचाना जाता है। शर्मिला (Sharmila Tagore) की खूबसूरती और अदाओं का हर कोई दीवाना था। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम करने वाली एक्ट्रेस अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर विवादों में रही हैं। तो चलिए आज शर्मिला (Sharmila Tagore) के जन्मदिन पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें…

शर्मिला (Sharmila Tagore) का जन्‍म 8 दिसंबर 1946 को तत्‍कालीन आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में हुआ था। वह एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती थी। उनके पिता का नाम गितिन्‍द्रनाथ टैगोर था, जो तत्‍कालीन एल्गिन मिल्‍स के ब्रिटिश इंडिया कंपनी के मालिक थे। शर्मिला (Sharmila Tagore) ने महज 13 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने सत्‍यजीत राय की फिल्‍म ‘अपूर संसार’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। 

इस फिल्म में एक्ट्रेस ने अपनी बेहतरिंग एक्टिंग का जौहर दिखाया। जिसके चलते वह बेहद कम समय में पूरी दुनिया में मशहूर हो गईं। इसके बाद शर्मिला (Sharmila Tagore) ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया। उस ज़माने में एक्ट्रेसेस सिर पर पल्‍लू रखती थीं और माथे पर बड़ा सा टीका लगाया करती थीं। लेकिन, शर्मिला (Sharmila Tagore) इन सब से अलग थीं। वह अपने छोटे कपड़े और मॉडर्न तरीकों के कारण दर्शकों के बीच काफी पॉपुलर हुईं। 

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरने वाली एक्ट्रेस अपनी एक फिल्म के कारण सुर्खियों में आई थीं। इस फिल्म का नाम था ‘एन इवनिंग इन पेरिस’। फिल्म इंडस्ट्री में खूबसूरत अदाकारा के नाम से मशहूर शर्मिला (Sharmila Tagore) का इस फिल्म में बोल्ड अंदाज़ देखने को मिला। इस फिल्म में शर्मिला (Sharmila Tagore) ने पहली बार बिकिनी सीन किया था। इस सीन के कारण बॉलीवुड में तहलका मच गया था। इतना ही नहीं उनके बिकनी पहने के मुद्दे को संसद तक ले जाया गया था। बता दें कि इस फिल्म में बिकनी सीन देकर शर्मिला (Sharmila Tagore) बॉलीवुड की पहली बिकनी पहनने वाली एक्ट्रेस बन गईं। 

इसके बाद साल 1968 में शर्मिला (Sharmila Tagore) ने ग्लोसी फिल्म फेयर मैगज़ीन के लिए एक और बिकिनी शूट किया था। इस बिकनी शूट के कारण शर्मिला सुर्खियों में आ गयी थी। इस बिकनी शूट के कारण शर्मिला (Sharmila Tagore) को खुद को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। दरअसल, यह बात उस समय की है जब शर्मिला (Sharmila Tagore) और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान मंसूर अली खान पटौदी का अफेयर चल रहा था। उसी समय शर्मिला ने यह बिकनी शूट किया था। इस शूट के बाद मुंबई में हर जगह शर्मिला के बिकनी पहने हुई होर्डिंग लगे हुए थे। तभी एक दिन शर्मिला (Sharmila Tagore) को पता चला कि मंसूर अली खान की मां उनसे मिलने आ रही हैं। 

यह सुनकर शर्मिला (Sharmila Tagore) के होश उड़ गए। दरअसल, शर्मिला इस बात से परेशान थी कि अगर मंसूर अली खान की मां ने उनके होर्डिंग देख लिए तो वह इस रिश्ते के लिए मना कर देंगी। हालांकि मंसूर अली खान को शर्मिला (Sharmila Tagore) के बिकिनी पोस्टर से कोई आपत्ति नहीं थी। क्योंकि वह जानते थे कि शर्मिला जिस प्रोफेशनल में है, उसमें यह सब कुछ करना आम बात है। लेकिन, शर्मिला (Sharmila Tagore) को मंसूर अली खान की मां से डर लगता था। उन्होंने अपने फिल्म के प्रोड्यूसर को फोन किया और मुंबई में लगाए गए सारे होर्डिंग हटा दिए।