Bella Hadid on Hijab
Photo- Instagram

    Loading

    मुंबई : कर्नाटक (Karnataka) के एक कॉलेज (College) में हिजाब (Hijab) को लेकर शुरू हुए विवाद (Controversy) ने एक बड़ी आग का रूप पकड़ लिया है। इस मामले में न केवल राजनितिक (Politicians) बल्कि फिल्म (Film) जगत के सितारों (Stars) ने भी अपनी बात रखी है। कुछ ने तो इसका विरोध भी किया है। वहीं हाल ही में अमेरिकी (American) मॉडल (Model) बेला हदीद (Bella Hadid) ने भी इस कड़ी पर नाराजगी जताते हुए अपनी बात रखी है। उन्होंने अपने इन्स्टाग्राम पर कुछ तस्वीरें पोस्ट करते हुए इस बात पर शर्मिंदगी जाहिर की है।

    उन्होंने तो गुस्से-गुस्से में यह बात तक बोल दी की महिलाओं को क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं, ये आपके बताने का काम नहीं है। मॉडल ने अपने इन्स्टाग्राम पर मुस्लिम समुदाय के महिलाओं की तस्वीरें पोस्ट करते हुए अपने कैप्शन में लिखा ‘मैं फ्रांस, भारत, क्यूबेक, बेल्जियम और दुनिया के किसी भी अन्य देश, जो मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव करता है, से आग्रह करता हूं, कि जो निर्णय आपने किए हैं या भविष्य में एक ऐसे निकाय के बारे में सोचने की कोशिश कर रहे हैं, जो आपका नहीं है। महिलाओं को यह बताना आपका काम नहीं है, कि उन्हें क्या पहनना चाहिए या क्या नहीं, खासकर जब यह आस्था और सुरक्षा से संबंधित हो।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Bella 🦋 (@bellahadid)

    फ्रांस में हिजाबी महिलाओं को स्कूल जाने के लिए हिजाब पहनने, खेल खेलने, तैरने, यहां तक कि उनकी आईडी तस्वीरों पर भी जाने की अनुमति नहीं है। हिजाब वाले सिविल वर्कर नहीं हो सकते, अस्पतालों में काम नहीं कर सकते। इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए अधिकांश विश्वविद्यालय कहेंगे, इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका हिजाब उतारना है। यह हास्यास्पद है।’

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Bella 🦋 (@bellahadid)

    कर्नाटक के एक कॉलेज में छात्रा के हिजाब पहने के कारण उसे क्लास में एंट्री नहीं दिया गया था। जिसके बाद इस मामले की याचिका कर्नाटक हाईकोर्ट में दायर की गई थी। जिसमें हिजाब पहनकर क्लास में एंट्री करने की इजाजत मांगी थीं। जिसपर 21 फरवरी को कोर्ट में सुनवाई होगी। गौरतलब है की कोर्ट ने छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों में धार्मिक पोशाक पहनने पर पाबंदी लगाई है।