(Photo Credits: Instagram)
(Photo Credits: Instagram)

अफगानिस्तान में बॉलीवुड फिल्म्स और सितारों की बड़ी फैन फॉलोविंग रही है. अमिताभ बच्चन की ‘खुदा गवाह’ (1992) और जॉन अब्राहाम स्टारर ‘काबुल एक्सप्रेस’ में अफगानी कल्चर और कहानी देखने को मिली थी.

    Loading

    मुंबई: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के लोगों में भय का माहोल है. अनार, हिंग मसालों और मुगल काल की इमारतों के लिए मशहूर अफगान का मंजर आज बेहद दर्दनाक है. भारत समेत कई देशों के दूतावास अपने नागरिकों को बचाने के लिए विमान भेजकर उन्हें वापस ला रहे हैं. वायुसेना की मदद से अब तक 120 लोगों को सुरक्षित वतन वापस लाया गया. अफगान का भारत से भी खास संबंध रहा है जो सिर्फ व्यापारिक ही नहीं बल्कि कला के दृष्टिकोण से भी है. बॉलीवुड में कई ऐसे सेलिब्रिटीज हैं जो या तो सीधे तौर पर या अपने पूर्वजों के चलते अफगानिस्तान से जुड़े हुए हैं. अफगानिस्तान में बॉलीवुड फिल्म्स और सितारों की बड़ी फैन फॉलोविंग रही है. अमिताभ बच्चन की ‘खुदा गवाह’ (1992) और जॉन अब्राहाम स्टारर ‘काबुल एक्सप्रेस’ में अफगानी कल्चर और कहानी देखने को मिली थी.

    सलमान खान ने दिलाई एंट्री

     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by WARINA HUSSAIN (@warinahussain)

    बॉलीवुड एक्ट्रेस व मॉडल वरीना हुसैन मूल रूप से अफगानिस्तान से हैं. एक्ट्रेस ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह काबुल की रहनेवाली हैं और उनका बचपन वहीं बीता है. उन्हें सलमान खान फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म ‘लवयात्री’ से पहला बॉलीवुड ब्रेक मिला जिसमें वो आयुष शर्मा के साथ नजर आईं.

    सलीम खान का जन्म स्थान…

    बॉलीवुड के मशहूर सुपरस्टार सलमान खान के दादा अब्दुल राशिद खान अफगानिस्तान से थे जो ब्रिटिश इंडिया के दौर में सेंट्रल प्रोविंस बरार (अब इंदौर, मध्य प्रदेश) आकर बस गए थे. सलमान के पिता सलीम खान का जन्म 1935 में यहीं हुआ था.

    गजनी से फिरोज खान का नाता

    दिवंगत अभिनेता फिरोज खान के पिता सादिक अली खान तनोली अफगानी पश्तून थे. वें अफगानिस्तान के गजनी के रहने वाले थे जो बाद में भारत आकर बस गए थे. इनके बेटे फिरोज, संजय खान और अकबर खान बॉलीवुड में काफी मशहूर हैं. फिरोज खान की फिल्म ‘धर्मात्मा’ पहली ऐसी बॉलीवुड मूवी थी जिसे अफगानिस्तान में शूट किया गया था.

    बलूचिस्तान में जन्में थे कादर खान

    कादर खान हिंदी सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता, पटकथा लेखक, डायलॉग राइटर और कॉमेडियन थे. उनका जन्म अफगानिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ और पिता अब्दुल रहमान खान अफगानिस्तान के कंधार के रहने वाले थे. उनके तीन भाई शम्स-उर-रहमान, फजल रहमान और हबीब-उर-रहमान का 8 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था जिसके बाद उनके माता-पिता को एहसास हुआ कि अफगान की जमीन उनके बच्चों के लिए ठीक नहीं और वें भारत आ गए.

    अदनान का ‘अफगान इन सर्च ऑफ होम’

    बॉलीवुड सिंगर अदनान सामी के परदादा जनरल अहमद जन अफगानिस्तान के राजा अब्दुर रहमान खान के सैन्य सलाहकार थे. सिंगर के पिता पाकिस्तानी पश्तून थे जो अमु नदी (अफगानिस्तान) के दक्षिण क्षेत्र के रहने वाले थे. अदनान ने ‘अफगान इन सर्च ऑफ होम’ से अपना एक्टिंग डेब्यू भी किया था.