Michael Douglas
माइकल डगलस, सीएम डॉ. प्रमोद सावंत और एक्टर आयुष्मान खुराना की फोटो (Photo - Instagram)

Loading

नवभारत एंटरटेनमेंट डेस्क : गोवा (Goa) के पणजी (Panaji) में 10 दिवसीय 54वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI 2023) का समापन 28 नवंबर को हो गया। इस फिल्म महोत्सव में मंगलवार को हॉलीवुड एक्टर माइकल डगलस (Michael Douglas) को ‘सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ (Satyajit Ray Lifetime Achievement Award) से सम्मानित किया गया। इस खास मौके पर उनके साथ उनकी पत्नी कैथरीन जेटा-जोन्स भी स्टेज पर मौजूद रहीं। इस दौरान मंच पर बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना भी नजर आए।

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने माइकल को इस पुरस्कार से सम्मानित किया। माइकल को सम्मान मिलते देख उनकी पत्नी खुशी से तालियां बजाती नजर आईं। माइकल डगलस ने सम्मान मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को धन्यवाद देते हुए अपनी स्पीच में कहा, “आज हमारे विश्व में जो कुछ भी चल रहा है, यह महोत्सव फिल्म निर्माण के जादू की याद दिलाता है। सिनेमा उन कुछ माध्यमों में से एक है जो हमें एकजुट करने और परिवर्तित करने की ताकत रखता है।” उन्होंने आगे कहा, “सिनेमा की हमारी वैश्विक भाषा पहले से कहीं अधिक सार्थक है।” 

माइकल ने की इन भारतीय फिल्मों की प्रशंसा 

माइकल डगलस ने भारतीय फिल्मों की प्रशंसा करते हुए फिल्म ‘आरआरआर’ के नाम का उल्लेख करते हुए कहा कि शाहरुख खान की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ उनके घर में काफी पसंद की जाती है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इरफान खान की फिल्म ‘द लंचबॉक्स’ उनके दिल में खास जगह बनाई है। माइकल डगलस कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिसमें ‘वॉल स्ट्रीट’, ‘द अमेरिकन प्रेजीडेंट’ और ‘फैटल एट्रैक्शन’ जैसी कई फिल्में शामिल है।  

इन फिल्मों को मिला पुरस्कार 

इस फिल्म महोत्सव में जर्मनी फिल्म ‘एंडलेस बॉर्डर’ को बेस्ट फिल्म के लिए गॉल्डन पीकॉक अवॉर्ड मिला जबकि दीपक कुमार मिश्रा के डायरेक्शन में बनी वेब सीरीज ‘पंचायत 2’ को बेस्ट ओटीटी सीरीज पुरस्कार दिया गया।