अमृता सिंह की वजह से सैफ अली खान ने कर ली थी पटौदी खानदान से बगावत, फिर भी इस प्रेम कहानी का हुआ दर्दनाक अंत!

Loading

मुंबई: अमृता सिंह की जिंदगी में जब सैफ अली खान आए तो वह 80 के दशक में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक थीं। कई बड़े अभिनेताओं के साथ काम कर चुकीं अमृता ने उस दौरान अपने करियर में कई हिट फिल्में दी थीं। जब उनकी मुलाकात सैफ से हुई तब अमृता बॉलीवुड की दुनिया में एक जाना-माना नाम थीं और सैफ अली खान अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। धीरे-धीरे सैफ की जिंदगी में अमृता की जगह बेहद खास हो गई, लेकिन अमृता और सैफ अली खान के बीच उम्र का काफी अंतर था, लेकिन फिर भी उन्होंने उम्र को अपने प्यार के सामने दीवार नहीं बनने दिया और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

खानदान से बगावत 

9 फरवरी 1958 को पाकिस्तान के हदाली में जन्मीं अमृता सिंह आज अपना 66वां जन्मदिन मना रही हैं। साल 1991 में सैफ अली खान ने अमृता सिंह से शादी कर ली। अमृता सिंह और सैफ अली खान की शादी की खबर फैली पटौदी खानदान में भूचाल आ गया। उस समय सैफ अली खान केवल 20 साल के थे और लगभग बेरोजगार भी। ऐसे में 32 साल की दुल्हन को पटौदी खानदान भला कैसे एक्सेप्ट करता। लेकिन सैफ पर अमृता सिंह का भूत इस कदर सवार था कि वो अपने ही खानदान के खिलाफ बगावत पर उतर आए।

पटौदी खानदान में मिली जगह 

सैफ के पिता नवाब मंसूर अली खान पटौदी चाहते थे कि सैफ उनकी तरह ही क्रिकेटर बने लेकिन सैफ का झुकाव मां शर्मिला टैगोर की फिल्मी विरासत की तरफ ज्यादा था। लेकिन वो किसी भी प्रोफेशन को लेकर सीरियस नहीं थे। ऐसे में जब उन्होंने खुद से 12 साल बड़ी अमृता सिंह से शादी का ऐलान किया तो पूरा परिवार बुरी तरह भड़क उठा। कहते हैं कि उनके पिता ने शादी की सूरत में अपनी जायदाद से बेदखल करने की भी धमकी दी थी लेकिन इसका भी सैफ पर कोई असर नहीं पड़ा। उधर मंसूर अली खान भी अपनी जिद्द पर अड़े थे। आखिरकार साल 1991 में सैफ अली खान और अमृता सिंह ने छुपकर शादी कर ली। इस शादी के बाद पटौदी खानदान मजबूर हो गया और उन्होंने अमृता सिंह को बहु के रूप में एक्सेप्ट तो नहीं किया लेकिन बेटे की खातिर अपने घर में जगह जरूर दे दी।

फिर हुआ अमृता और सैफ का तलाक

कहते हैं पति-पत्नी के बीच उम्र का फैसला बहुत मायने रखता है। कभी-कभी ये पॉजिटिव भी होता है लेकिन सैफ के मामले में उल्टा हुआ। शादी के बाद अमृता और सैफ अली खान के दो बच्चे सारा अली खान और इब्राहिम हुए। सैफ का लड़कपन और किसी भी चीज को गंभीरता से ना लेने की आदत ने अमृता सिंह के अंदर एक असुरक्षा की भावना पैदा कर दी, जिसका असर भी जल्द ही दिखने लगा। जिसका नतीजा उनके तलाक के रूप में सामने आया। आखिरकार शादी के 14 साल बाद अमृता और सैफ का तलाक हो गया। 2004 में अमृता-सैफ के तलाक के बाद सारा और इब्राहिम अमृता के साथ रहते हैं।

बना ली फिल्मों से दूरी  

खबरों की मानें तो मां बनने के बाद अमृता सिंह धीरे-धीरे फिल्मों से दूर हो गईं। लंबे अंतराल के बाद वह बड़े पर्दे पर नजर आने लगीं. ऐसे में फैंस के बीच एक्ट्रेस के प्रति दीवानगी कम होने लगी और अमृता सिंह को लीड रोल मिलना लगभग नामुमकिन हो गया. अमृता सिंह फिल्मी पर्दे पर आखिरी बार 2019 में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की फिल्म ‘बदला’ में नजर आई थीं।