Mission Raniganj Movie Review
फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ के स्टार कास्ट की पोस्टर फोटो (Photo Source - Instagram)

Loading

फिल्म : मिशन रानीगंज  

स्टार्स : अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा, कुमुद मिश्रा, दिब्येंदु भट्टाचार्य, पवन मल्होत्रा, वरुण बडोला, रवि किशन, राजेश शर्मा, वीरेंद्र सक्सेना, जमील खान, अनंद महादेवन और सुधीर पांडे 

डायरेक्टर : टीनू सुरेश देसाई

प्रोड्यूसर : वाशू भगनानी, जैकी भगनानी, दीपशिखा देशमुख और अजय कपूर

लेखक : विपुल के रावल, दीपक किंगरानी और पूनम गिल 

रिलीज डेट : 06 अक्टूबर, 2023 

रेटिंग : 3.3 स्टार्स 

मुंबई : बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और परिणीति चोपड़ा (Parineeti Chopra) स्टारर बायोपिक-ड्रामा ‘मिशन रानीगंज’ (Mission Raniganj) आज यानी 06 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। टीनू देसाई ने इस फिल्म से सात साल बाद डायरेक्शन की दुनिया में कमबैक किया है। उनके निर्देशन की आखिरी फिल्म ‘रुस्तम’ थी। फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ के लिए टीनू देसाई ने अक्षय कुमार के साथ दोबारा हाथ मिलाया है। फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ के डायरेक्शन, एक्टिंग और संगीत को अच्छा बनाने पर पुरोजोर दिया गया है। फिल्म की शूटिंग ब्रिटेन में बने सेट पर हुई है। फिल्म जीवन के कठिन समय में किए गए संघर्षों को दर्शाती है। 

कहानी –

फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ की कहानी पश्चिम बंगाल के रानीगंज में 1989 में हुए एक रियल कोल माइन एक्सीडेंट पर बेस्ड है। जहां जसवंत सिंह गिल कोल इंडिया लिमिटेड में बतौर रेस्क्यू इंजीनियर काम कर रहे थे। 1989 में माइन में हुए ब्लास्ट के बाद खदान में पानी भर गया था। उस वक्त 71 मजदूर 350 फीट गहरे खदान में फंस गए थे। जिन्हें बचाने की जिम्मेदारी जसवंत सिंह गिल ने अपने कंधे पर ली थी। 3 दिन तक चले रेस्क्यू में जसवंत ने 65 मजदूरों को बाहर निकाला था जबकि 6 मजदूरों ने पहले ही अपना दम तोड़ दिया था। फिल्म में अक्षय कुमार ‘कैप्सूल मैन’ दिवंगत जसवंत सिंह गिल के किरदार में नजर आ रहे हैं। वहीं परिणीति चोपड़ा अक्षय कुमार की पत्नी (निर्दोष) का रोल प्ले कर रही हैं। जो एक प्रेग्नेंट लेडी हैं।  

डायरेक्शन –

डायरेक्टर टीनू देसाई ने फिल्म के लिए कड़ी मेहनत की है। उन्होंने फिल्म में 80 के दशक की झलक दिखाने की पूरी कोशिश की है। टीनू देसाई ने उस समय यूज किए जाने वाले कपड़ों से लेकर भाषा तक का इस्तेमाल किया है। इतना ही नहीं उन्होंने फिल्म में पुराने जमाने की कारों का भी इस्तेमाल किया है। 

एक्टिंग –

अक्षय कुमार फिल्म में जसवंत सिंह गिल का किरदार बखूबी निभा रहे हैं। एक्टर सरदार के गेटअप में भी काफी ज्यादा इम्प्रेस कर रहे हैं। वो फिल्म में अपनी प्रेग्नेंट पत्नी को दिए गए डेट पर डॉक्टर के पास ले जाने के बजाय अपने कर्तव्य को प्राथमिकता देते हुए मैदान में डटे रहते हैं। फिल्म में परिणीति चोपड़ा का काफी कम रोल है। वो सिर्फ दो गानों और चार-पांच सीन में नजर आ रही हैं, लेकिन उन्होंने कम टाइम में धमाल मचाया है। वहीं फिल्म में कुमुद मिश्रा, जमील खान, दिब्येंदु भट्टाचार्य और रवि किशन समेत अन्य स्टार्स भी जान भरते नजर आ रहे हैं।       

फाइनल रिव्यू –

टीनू देसाई फिल्म में और भी ज्यादा बेहतर कर सकते थे। फिल्म में असली कोयले की खदान नहीं दिखाए जाने पर फिल्म का वजन कम पड़ रहा है। हालांकि, फिल्म का रन टाइम बिल्कुल परफेक्ट है। जिसमें बोरियत महसूस नहीं होगी। फिल्म बच्चों के साथ थिएटर में जरुर देखनी चाहिए।