Happy Birthday Palak Muchhal

    Loading

    मुंबई : पलक मुच्छल (Palak Muchhal) का जन्म 30 मार्च 1992 को इंदौर (मध्य प्रदेश) के एक माहेश्वरी मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता राजकुमार मुच्छल (Rajkumar Muchhal) और माता अमिता मुच्छल (Amita Muchhal) हैं। पलक मुच्छल बॉलीवुड (Bollywood) की प्लेबैक सिंगर (Playback Singer) हैं। इसके साथ ही वह एक समाज सेविका भी हैं। इतना ही नहीं सिंगर चैरिटी शो भी करती हैं और उनसे कमाए पैसों से वह जरूरतमंदों की मदद करती हैं।

    उनके सामाजिक कार्यों के लिए उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। उनके काम को भारत सरकार और अन्य सार्वजनिक संस्थानों द्वारा विभिन्न पुरस्कारों और सम्मानों के माध्यम से भी मान्यता दी गई है। पलक मुच्छल की बचपन से ही सिंगर बनने की ख्वाहिश थी। अपने चार साल की उम्र में, वह युवा गायकों के एक समूह कल्याणजी-आनंदजी लिटिल स्टार की सदस्य बन गईं। जब वह नौ साल की थीं, तब उनका पहला एल्बम ‘चाइल्ड फॉर चिल्ड्रन’ टिप्स म्यूज़िक द्वारा रिलीज़ किया गया था।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Palak Muchhal (@palakmuchhal3)

    वर्ष 2003 में, पलक मुच्छल की एल्बम ‘पालकेन’ रिलीज़ हुई थी, उसके बाद ‘आओ तुम चांद पर ले जाए’, ‘बेटी हूं महाकाल की’ रिलीज हुआ। वर्ष 2011 में भूषण कुमार की टी-सीरीज द्वारा उनका एल्बम ‘जय जय देव गणेश’ जारी किया गया था। साल 2013 में पलक मुच्छल ने बंगाली गाने रॉकी ‘तुई बोरशा बाइकलर धेउ’ को अपनी आवाज दी थी। सिंगर ने साल 2014 में मीका सिंह के साथ हिमेश रेशमिया का हिट गाना ‘जुम्मे की रात’ गाया था। पलक मुच्छल को 17 अलग-अलग भाषाओं में गाना गाने का ज्ञान है। जिसमें हिंदी, संस्कृत, भोजपुरी, मराठी, सिंधी, गुजराती, पंजाबी, तेलुगु, तमिल, बंगाली, उड़िया, कन्नड़, मलयालम, राजस्थानी और असमिया शामिल हैं।

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Palak Muchhal (@palakmuchhal3)

    उन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के परिवार वालों की पैसों से मदद करने के लिए इंदौर की दुकानों पर एक हफ्ते तक गाना गाया। जहां से उन्हें 25 हजार रुपये मिले। उसी वर्ष उन्होंने ओडिशा चक्रवात के पीड़ितों की भी आर्थिक मदद की थी। पलक मुच्छल की चैरिटी संस्था का नाम ‘पलक मुच्छल हार्ट फाउंडेशन’ है। जहां बच्चों की हार्ट सर्जरी में आर्थिक मदद की जाती है। इतना ही नहीं सिंगर को ऑपरेशन थिएटर में जाने की इजाजत है। हॉस्पिटल में उनका अपना सर्जिकल गाउन है और जब ऑपरेशन होता है तो वह जैन नवकार मंत्र का जाप करती है। 

     
     
     
     
     
    View this post on Instagram
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     
     

    A post shared by Palak Muchhal (@palakmuchhal3)

    पलक मुच्छल ने बॉलीवुड की कई फिल्मों के गानों को अपनी आवाज दी है। जिसमें ‘एक था टाइगर’, ‘आशिकी 2’, ‘किक’, ‘एक्शन जैक्सन’, ‘प्रेम रतन धन पायो’, ‘धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘काबिल’ और ‘बागी 2’ जैसे कई गाने शामिल हैं। पलक मुच्छल को अब तक कई पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। जिसमें वर्ष 2000 में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार रजत पदक, 2001 में राष्ट्रीय समन्वय पुरस्कार और 2005 में राजीव गांधी पुरस्कार। पलक मुच्छल को वर्ष 2021 में अमेरिकी विश्वविद्यालय, यूएसए द्वारा वैश्विक शांति के लिए मानद डॉक्टरेट की उपाधि मिली।