वर्ल्ड थिएटर डे 2024: टीवी के कलाकारों ने बताया रंगमंच से अपना गहरा नाता!

Loading

मुंबई: हर साल 27 मार्च को मनाया जाने वाला वल्र्ड थिएटर डे, इंटरनेशनल थिएटर इंस्टीट्यूट द्वारा शुरू की एक वैश्विक पहल है। यह दिन दुनिया भर के कलाकारों के लिए गहरा महत्व रखता है, क्योंकि यह उनकी ज़िंदगी और करियर में थिएटर की परिवर्तनकारी शक्ति को दर्शाता है। कई एक्टर्स के लिए थिएटर से टेलीविजन तक का सफर एक महत्वपूर्ण विकास का गवाह बना है, जो लाइव परफॉर्मेंस से लेकर स्क्रीन के जरिए व्यापक दर्शकों तक पहुंचे हैं। इस मौके पर कैसे मुझे तुम मिल गए की हेमांगी कवि, प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति की निक्की शर्मा, भाग्य लक्ष्मी की ऐश्वर्या खरे, और रब से है दुआ की सीरत कपूर जैसे ज़ी टीवी के कलाकारों ने अपने-अपने सफर के बारे में बताया जिनकी गहरी जड़ें थिएटर में समाई हैं।

ज़ी टीवी के शो कैसे मुझे तुम मिल गए में भवानी का किरदार निभा रहीं हेमांगी कवि ने बताया, अपने कॉलेज के दौरान, मैंने स्टेज थिएटर को गहराई से समझा और आजमाया, जिसने एक्टिंग को करियर बनाने के मेरे फैसले को आकार देने में खास भूमिका निभाई। मैंने हाल ही में जन्मवारी नाटक में मंजरी की भूमिका निभाई है, जिसे बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इससे कला के प्रति मेरा जुनून और बढ़ गया। थिएटर के प्रति मेरा प्यार इतना गहरा है कि मुझे इसके लिए कभी समय नहीं निकालना पड़ा; यह स्वाभाविक रूप से मेरी जिं़दगी का हिस्सा बन गया। मुझ पर थिएटर का गहरा असर हुआ है, जो समाज और इंसानियत को देखने के लिए एक बेमिसाल नजरिया देता है। मेरे कॉलेज के दिन मेरे दिल में एक खास जगह रखते हैं, क्योंकि उसी वक्त ने मुझे एक्टर बनने के लिए प्रेरित किया। हालांकि टेलीविजन मेरा प्राथमिक मंच रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि थिएटर म्यूज़िक, डांस, डिज़ाइन और विजुअल आर्ट जैसे विभिन्न कला रूपों को शामिल करते हुए कलाकारों के लिए अनंत संभावनाएं पेश करता है। असल में एक्टिंग में मेरा दिल बसता है, और मेरी थिएटर पृष्ठभूमि अमूल्य रही है, जिसने मुझे अपने बंधनों से आजाद होने और विभिन्न किरदारों को सहजता से अपनाने में मदद की है।

ज़ी टीवी के प्यार का पहला अध्याय शिवशक्ति में शक्ति का किरदार निभा रहीं निक्की शर्मा ने कहा, एक एक्टर के रूप में, वल्र्ड थिएटर डे मेरे दिल में एक खास जगह रखता है। यह क्राफ्ट, कलात्मकता और कहानी कहने के जादू का उत्सव है जो सीमाओं से परे है और हम सभी को जोड़ता है। थिएटर वो जगह है जहां हममें से कई लोगों के एक्टिंग के सफर की शुरुआत हुई है, जहां हम अपने हुनर को निखारते हैं और परफॉर्मेंस की परिवर्तनकारी शक्ति की खोज करते हैं। मेरा करियर मुझे टेलीविजन स्क्रीन तक ले गया है और इसके लिए मैं उन चरणों का गहराई से आभारी हूं जिन्होंने मुझे आकार दिया।

ज़ी टीवी के भाग्य लक्ष्मी में लक्ष्मी का किरदार निभा रहीं ऐश्वर्या खरे ने कहा, मैंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत थिएटर से की, जिसने मुझे अनोखे अनुभव और सीख दीं, जिन्हें मैं संजोकर रखती हूं। यदि आप थिएटर से शुरुआत करते हैं, तो आप एक मजबूत आधार बनाते हैं जहां से आप आगे बढ़ सकते हैं। मैं अपने थिएटर गुरुओं की आभारी हूं, जिन्होंने मुझे खुद को बेहतर ढंग से अभिव्यक्त करना और मेरे हर किरदार में अपना बेस्ट देना सिखाया। आज भी, मेरा थिएटर के साथ एक खास रिश्ता है, जिस पर मैं शानदार कहानियां और परफॉर्मेंस देखना पसंद करती हूं।

ज़ी टीवी के रब से है दुआ में मन्नत का किरदार निभा रहीं सीरत कपूर ने कहा, वल्र्ड थिएटर डे मेरे स्कूल और कॉलेज के दिनों की यादें ताजा कर देता है, जहां मैंने अपनी ड्रामा टीमों के जरिए एक्टिंग के प्रति अपने जुनून की खोज की थी। अपने कॉलेज का हिस्सा बनने के नाते ड्रामा टीम ने कला और जिंदगी के प्रति मेरे नजरिए को बदल दिया। उन क्रिएटिव अनुभवों ने मुझे कहानी कहने और जज्बातों से जुड़ना सिखाया, जिससे मैं आज एक एक्टर बन गई। मंच पर हर पल ने मेरे अंदर एक आग जलाई, जिससे अभिनय कला के प्रति मेरी लगन बढ़ गईं। कई वर्षों के समर्पण और विकास के जरिए हर रोल और परफॉर्मेंस के साथ मेरी एक्टिंग स्किल्स विकसित हुईं और निखरीं। आज, जब हम थिएटर के जादू का जश्न मना रहे हैं, तो मैं अपने सफर पर इसके स्थायी असर की आभारी हूं।