इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर पुरुष अपनी त्वचा को कर सकते हैं सॉफ्ट और क्लीन

मानसून और सर्दी में स्किन के निखार और सॉफ्टनेस को लेकर लड़कियां ही नहीं लड़के भी परेशान रहते हैं। वहीं कोरोना के चलते सैलून भी बहुत कम खुल रहे हैं और जो खुल भी रहे हैं वहां कोरोना के चलते मसाज करना सुरक्षित नहीं है। साथ ही बाज़ार में लड़कों के लिए कम ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते हैं, ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर निखार चाहते हैं तो फॉलो करें हमारे यह घरेलु टिप्स…

कच्चा दूध-
बाज़ार में चेहरे पर निखार लाने के लिए कई क्लिंजर मौजूद हैं, लेकिन यह क्लिंजर आपके चेहरे हो हानि भी पहुंचा सकते हैं। वहीं आप नेचुरल तरीके से अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं। आप क्लिंजर की तरह कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको रोज़ाना सोने से पहले एक कॉटन की मदद से चेहरे को कच्चे दूध से साफ करना होगा, इस क्लिंजर से आपके चेहरे की खोई हुई नमी वापस आएगी। 

हल्दी लाएगी चेहरे पर निखार-
हल्दी को एंटीसेप्टिक भी माना जाता है, जो त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने में हमारी मदद करता है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए थोड़ी सी हल्दी में जैतून का तेल मिलाएं फिर इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। 

नींबू और टमाटर का फेसपैक-
टैनिंग की समस्या के लिए सबसे पहले टमाटर को पीसें और इसके पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे टैंनिंग वाली जगह पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  फिर साफ पानी से चेहरा धो लें।