सुबह उठकर करें यह काम, त्वचा की बनी रहेगी खूबसूरती

निखरी त्वचा कौन नहीं चाहता, चाहे महिलाएं हो या पुरुष हर कोई अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं। इसके लिए कई लोग महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट और मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि अगर स्किन अंदर से साफ न हो तो कोई भी प्रोडक्ट काम का नहीं होता। स्किन को बेजान, कील-मुहांसों और खुरदरेपन से बचाने के लिए त्वचा की देखभाल होना ज़रूरी है। रात में सोने से पहले और सुबह उठने के बाद अपने स्किन का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है। तो आइए जानते हैं कि हम सुबह उठकर स्किन की किस तरह केयर करें…

ठंडे पानी से धोएं चेहरा-
सुबह उठकर सबसे पहले चेहरे को ठंडे पानी से धोना चाहिए। ताकि रातभर जो डेड स्किन चेहरे पर जम जाती है वो आसानी से हट जाए। अगर आप नाइट क्रीम लगाकर सोते हैं तो सुबह तक उस पर गंदगी जम जाती है। इसलिए उठने के बाद अपने फेस वाश से अच्छी तरह चेहरे को साफ करें। 

टोनर का करें इस्तेमाल-
कई लोग स्किन टोनर का इस्तेमाल नहीं करते। लेकिन यह गलत है, स्किन टोनर त्वचा के छिद्रों को खोलता है, साथ ही स्किन का पीएच (PH) स्तर भी बना रखता है। टोनर का यूज़ करने से चेहरे से डेड स्किन को हटाता है और स्किन को हाइड्रेट करता है।

खुद को रखें हाईड्रेट-
ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा के लिए हमेशा खुद को हाईड्रेट रखें। दिन में कम से कम 7- 8 गिलास पानी ज़रूर पीएं। त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए पानी बहुत ज़रुरी है। ड्राई और डीहाईड्रेटेड स्किन पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती हैं, इससे बचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं और स्किन को टिशू से पोछते रहें।