Image: Google
Image: Google

Loading

सीमा कुमारी 

भारतीय रसोई में करी पत्ते का प्रयोग खाने का स्‍वाद, जायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है। आपने अभी तक करी पत्ते को खाने में ही इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपने इससे जुड़े त्वचा के फायदों के बारे में सुना है?  आपको बता दें कि करी पत्ता खाने का टेस्ट बढ़ाने के अलावा आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है। तो आइए जानते हैं कि करी पत्ते से कैसे आप भी पा सकते हैं सुंदर त्वचा और खूबसूरत बाल…

  • नींबू विटामिन सी से भरपूर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। जब कड़ी पत्‍ते के साथ इसे मिलाकर फेस पैक बनाया जाता है, तो यह आपकी त्‍वचा को पोषण देने  के साथ चमकदार बनाने में भी मदद करता है।
  • सॉफ्ट त्वचा के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी पत्ते को दूध के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर साफ पानी से धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।
  • करी पत्ता डैंड्रफ भी दूर कर सकता है। इसके लिए करी पत्ते को पीसकर पेस्ट बनाएं और इसमें दही मिलाकर अपने पूरे सिर पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने पर इसे धोकर शैम्पू कर लें. सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी। 
  • 3-4 करी पत्ता धोकर पेस्ट बना लें। इसमें नींबू का रस मिलाकर पिंपल पर लगाएं। सूखने पर साफ पानी से धो लें.इस पेस्ट को सप्ताह में दो बार करने से पिंपल से छुटकारा मिल सकती है। 
  • पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए आप 1 टेबल स्‍पून सौंफ, 10 कड़ी पत्‍ते और 1 टेबल स्‍पून गुलाब जल लें। अब आप इन सभी चीजों को मिक्‍सर में पीस लें। एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार होने के बाद आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट रखने के बाद आप अपने चेहरे को धो लें।