हेल्थ के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद है घी

Loading

ऐसा कोई भी घर नहीं होगा जहां घी का प्रयोग नहीं किया जाता होगा। घी का स्वाद बहुत से लोगों को काफी पसंद आता है। गर्म गर्म रोटी में इसे लगाकर खाने का मज़ा ही कुछ और होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं घी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि आपकी स्किन में निखार भी लाता है। इसका उपयोग करने से त्वचा की कई समस्या भी दूर होती है। घी में ऐसे गुण होते हैं, जो त्‍वचा के रूखेपन को दूर करते हैं और आपकी स्किन को कोमल बनाते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे करें घी का इस्तेमाल…

बॉडी क्रीम-
घी का इस्तमाल बॉडी क्रीम की तौर पर किया जाता है। यह आपके हाथों और क्यूटिकल्स के लिए मॉइस्चराइज़र का काम करता है। घी ड्राई और बेजान त्वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। बस इसका नहाने से पहले त्वचा पर मसाज करें और फिर साबुन का इस्तमाल कर नहा लें। 

आंखों पर-
घी बहुत से लोगों के आँखों में जलन रहती है, साथ ही सूजन और काफी थकी हुई भी रहती हैं, तो इस समस्या को ठीक करने के लिए घी का इस्तमाल करें । इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा घी निकालें और अपनी आंखों के चारों ओर लगाएं। घी का आँखों के पास नियमित मालिश करने से आपकी आँखें पहले की तुलना में ज़्यादा चमकदार लगेंगी।

झुर्रियों को करें दूर-
घी का इस्तमाल झ़र्रियों को दूर करने का काम करता है। घी में मौजूद विटामिन ई एंटी-एजिंग को बढ़ता है, इसलिए नियमित रूप से घी खाने और लगाने से आपकी त्वचा जवां, चमकदार और झुर्रियों से दूर रहती है। 

मेकअप रिमूवर
बहुत से लोग मेकअप तो करते हैं लेकिन इसको रिमूव करना भूल जाते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए बेहद हानिकारक होता है। इसलिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है। ऐसे में घी का इस्तेमाल भी चेहरे से मेकअप हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच घी में विटामिन ई तेल डाले और इसे अच्छी तरह मिलाएं। फिर इस पेस्ट से अपने मेकअप को रिमूव करें। 

लिप बाम
सर्दियों के मौसम में अक्सर बहुत से लोगों के होंठ रूखे और फटने लगते हैं। ऐसे में घी का उपयोग कर इसे आप ठीक कर सकते हैं। इसका यूज़ करने के लिए एक चम्मच में घी को गर्म करें और उसे होंठों पर लगाए।