File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    प्रदूषण और तनाव भरी लाइफ स्टाइल की वजह से आज हर पांच में से एक व्यक्ति बाल झड़ने की समस्या (hair fall) से परेशान है। बाल झड़ने की समस्या आम है। इसे डॉक्टरी भाषा में एलोपेशीया कहते हैं।बाल झड़ने का यह शुरुआती दौर भले ही शुरू में कोई बड़ी प्रोब्लेम्स न लगे। लेकिन सच यह है कि यह गंजेपन का शुरुआती चरण है। समस्या अधिक गंभीर है, तो इसके लिए डॉक्टरों की सलाह  जरूरी है। लेकिन, अगर कुछ समय से ही आपके बाल बहुत झड़ रहे हैं, तो ऐसे में कुछ प्राकृतिक उपायों द्वारा इसे रोका जा सकता है। आइए जानें उन प्राकृतिक उपायों के बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लंबे और घने बालों के लिए डाइट में विटामिन-C और  B वाले तत्वों का सेवन अधिक करें। साइट्रस फल में विटामिन  C अधिक मात्रा में मिलता है। इसके अलावा, B Vitamin B Complex से भरपूर डाइट लें। इससे बालों का झड़ना कम होगा।
    • हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से भी बाल रूखे हो जाते हैं, जिससे हेयर फॉल होना शुरू जाता है। इसके अलावा गीले बालों पर कंघी करने से भी बचें। टॉवल से अच्छे से पोछकर बालों को थोड़ा सूखने दें, उसके बाद ही उस पर कॉम्ब करें।
    • कहते हैं कि, केमिकल युक्त शैंपू का इस्तेमाल न करें। जिन शैंपू की बोतल में एल्कोहाल, एसएलएस, परफ्यूम आदि लिखा हो। उस शैंपू का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।
    • बालों की झड़ने की समस्या के छुटकारा पाने के लिए आंवला सबसे अच्छे उपचार के रूप में काम करता है। एक कटोरी में दो छोटा चम्मच आंवला का जूस या पाउडर लें और उसमें दो छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद उस पेस्ट को सिर पर अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। ऐसा करने से झड़ते बालों से छुटकारा मिल सकता है।
    • झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी माना जाता है। क्योँकि, अंडा  सल्फर का दूसरा अच्छा स्रोत है, जिसमें प्रोटीन और मिनरल के साथ आयोडिन, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक होता है। एक कटोरी में एक अंडे की सफेदी लें और उसमें एक छोटा चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह फेट लें। इसे सिर पर और बालों में अच्छी तरह से लगाकर पंद्रह से बीस मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से साफ कर लें।  झड़ते बालों से राहत मिलेगी।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, अधिक तनाव के कारण भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है। इसके लिए रोजाना सुबह थोड़ा समय निकाल कर योग और प्राणायाम करें। इससे काफी हद तक राहत मिल सकती है।

    इन सभी घरेलू नुस्खों को अपनाकर झड़ते बालों से छुटकारा पाया जा सकता है।