मैसूर की दाल का इस्तमाल कर निखारे अपनी त्वचा को

हमारे किचन में ऐसी बहुत सी सामग्री रखी रहती है, जो हमारी त्वचा की केयर करती हैं। इन चीज़ों से आप अपनी स्किन का ट्रीटमेंट कर सकते हैं, साथ ही इन्हें निखार भी सकते हैं। आज कल पॉल्यूशन की वजह से स्किन सम्बंधित बहुत सी समस्या उत्पन हो रही है, जो हमारी खूबसूरती को खत्म कर रही है। ऐसे में आप किचन में मौजूद मसूर दाल से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। 

मैसूर दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। साथ ही यह आपकी स्किन केयर के लिए भी बहुत लाभकारी है। यह आपकी स्किन को पॉल्यूशन से बचा कर खूबसूरत बनाता है। अगर आप अपने चेहरे पर ग्लो लाना चाहती हैं, या मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो मसूर की दाल का मास्क इस्तेमाल करें। इस दाल में कई तरह के मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन की केयर करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं मैसूर दाल के मास्क को इस्तमाल करने का तरीका…

  • मैसूर दाल का फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले इसका फाइन पेस्ट बना लें। फिर इसमें बेसन और मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं। जब यह सुख जाए तो चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।
  • इसके अलावा मसूर दाल में आप दूध और अंडे का सफेद भाग मिलाकर इसका एक अच्छा पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। जब यह सुख जाए तब  को धो लें। इस पेस्ट का इस्तमाल करने से त्वचा की बहुत सी समस्या भी दूर हो जाती है।
  • मसूर की दाल में अखरोट का पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं। यह आपके चेहरे पर से मुहासों को दूर करता है और निखार लाता है। साथ ही यह चेहरे की झाइयों को भी दूर करता है।
  • ऑयली स्किन वालों के लिए भी मैसूर की दाल बहुत फायदेमंद होती है।इसके लिए आपको मसूर की दाल के पाउडर में दूध मिलाकर इस्तेमाल करना होगा। ये पेस्ट चेहरे के डेड सेल्स को निकालता है, साथ ही दूध चेहरे को मॉश्चूराइज करता है।
  • वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप मसूर दाल के पावडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को कुछ समय के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर चेहरा वॉश कर लें।