बादाम तेल से बनाएं कोल्ड क्रीम, त्वचा होगी मुलायम

सर्दियों का मौसम शुरू हॉट ही लोगों की त्वचा सम्बंधित शिकायतें शुरू हो जाती हैं। फिर वह कई तरह के क्रीम और लोशन ढूंढना शुरू कर देते हैं। जो उनकी स्किन का ख्याल रख पाए, लेकिन मार्केट में मिलने वाली कोल्‍ड क्रीम त्वचा पर ज़्यादा देर तक अपना असर नहीं दिखाती है। ऐसे में हमें एक ऐसी क्रीम की ज़रुरति होती है, जो आपकी स्किन में दिनभर नमी बनाये रखे। 

वहीं देखा जाता है कि सर्दियों के मौसम में सबसे ज़्यादा बादाम का तेल इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन-ए, ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड, पोटैशियम, जिंक और प्रोटीन आदि जैसे गुण होते हैं। जो आपके चेहरे को मुलायम बनाते हैं। साथ ही झुर्रियों के निशान भी मिटाते हैं। इसलिए अगर आप चाहें तो बादाम के तेल से अपने लिए कोल्ड क्रीम भी बना सकते हैं। इसे बनाना आसान है और मात्र 10 मिनट में यह बनकर तैयार हो जाती है। इसका असर आपकी त्वचा पर लंबे समय तक रहता है। साथ ही यह आपके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। तो आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि…

सामग्री-

  • ½ कप बादाम का तेल
  • ¼ कप नारियल तेल
  • ¼ कप बीवैक्‍स
  • 1 चम्मच विटामिन-ई तेल
  • 2 छोटे चम्मच शीया बटर या कोकोआ बटर
  • एसेंशियल ऑयल

कोल्ड क्रीम बनाने का तरीका-
बादाम तेल से कोल्ड क्रीम बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ी कटोरी लें और उसमें पानी भरें। फिर इसे गैस पर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब पानी गर्म हो जाए तब बादाम का तेल, नारियल का तेल, बीवैक्‍स और शीया बटर को एक कांच के कटोरे में अच्छी तरह मिक्‍स करें। फिर उस कटोरे को गैस पर गर्म हो रहे पानी के कटोरे में रख दें। इससे सारी सामग्री धीरे-धीरे पिघलना शुरू हो जाएगी। ध्यान रहे मिश्रण को बीच-बीच में चलाते रहें। जब सभी सामग्री पूरी तरह से पिघल जाए, तो इसमें विटामिन-ई तेल डालें।फिर इस पेस्‍ट को एक कांच की टिब्‍बी में स्‍टोर करके रख दें। अब जब भी लगे तो इसका उपयोग अपनी त्वचा पर करें। इससे आपकी स्किन कोमल होगी और निखार भी आएगा।