इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर चेहरे और बालों को एक साथ बनाएं खूबसूरत

लोगों को हमेशा से कोमल त्वचा, बेदाग चेहरा और मजबूत बालों की चाह होती है। जिसकी वजह से कई लोग बेहद परेशान भी रहते हैं। जिसके कारण हम इन्हें ठीक रखने के लिए पूरी तरह से मार्केट प्रोडक्ट्स पर निर्भर हो चुके हैं। दरअसल इन सब परेशानियों का इलाज घर पर ही मुमकिन है, वो भी प्राकृतिक रूप से। तो आइए जानते हैं घर में तैयार किए जाने वाले कुछ पैक्स के बारे में, जिसे आप स्किन और बालों पर लगाकर इनकी खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। 

शहद और दही-
अगर आपके बाल ड्राय हो गए हो, तो उनकी चमक वापस पाने के लिए आप एक चौथाई कप प्लेन दही में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और स्कैल्प के साथ बालों पर भी लगाएं। पूरी तरह सूखने न दें हल्का ड्राय होने पर ही धो लें। हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको कोमल त्वचा और मजबूत बाल मिलेंगे। 

एलोवेरा जेल, नींबू और शहद-
एलोवेरा जेल आपकी स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर आपको चेहरे के डार्क स्पॉट्स, डैमेज्ड हेयर और डैंड्रफ परेशान कर रहे हैं तो इससे बचने के लिए ट्राय करें एलोवेरा जेल, नींबू और शहद पैक। इसके लिए 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर चेहरे और स्कैल्प पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।