बालों की इन समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा यह हेयर पैक

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली : घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की चाहत किसे नहीं होती है। महिलाएं अपने बालों को खूबसूरत एवं घना बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं। आपने बालों के लिए अंड़ा, नींबू, मीथी दाने का पाउडर, दही, एलोवेरा जेल आदि के इस्तेमाल के बारे में कई बार सुना होगा, लेकिन क्या कभी आपने बालों के लिए बेसन के उपयोग के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो चलिए जानें  कैसे बेसन आपके बालों से जुड़ी क्या-क्या समस्याएं दूर कर सकता है:

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप रूसी (dandruff) से परेशान हैं, तो आप बेसन में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें, और फिर इसे सिर पर लगाकर मालिश करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्ते में दो से तीन बार इस हेयर पैक का इस्तेमाल करें। इस हेयर पैक के इस्तेमाल से रूसी से छुटकारा मिल सकती है।

     अगर आपके बाल पतले और बेजान हैं, तो ऐसे में आप बेसन और मेथी पाउडर से बने पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच बेसन और मेथी पाउडर लें और फिर इसमें पर्याप्त मात्रा में नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, झड़ते बालों (hair fall)के लिए बेसन का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए बेसन को दही के साथ मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं और दो मिनट तक सिर की मालिश करें। इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

    रूखे बालों (dry hair) के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच शहद और कच्चा अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें।फिर इसे बालों पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बन जाएंगे।

     इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की चाहत को पूरा कर सकते है।