खाने के लिए नहीं ब्यूटी के लिए भी इस्तेमाल करें डार्क चॉकलेट

चॉकलेट अधिकतर सबको पसंद आती है। इसकी एक बाइट ही काफी होती है मूड को अच्छा बनाने के लिए। चॉकलेट से बनने वाली डिशेस तो बेशक हर किसी को पसंद आती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं चॉकलेट को खाने के अलावा कॉस्मेटिक्स में भी इस्तेमाल किया जाता है। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें आसानी से घर में चॉकलेट की मदद से तैयार किया जा सकता है। इन्हें बनाने के लिए डार्क चॉकलेट की ज़रूरत होती है।

एंटी-एजिंग क्रीम-
चॉकलेट में फ्लैवोनॉइड एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। इस एंटी-एजिंग क्रीम को बनाने के लिए चॉकलेट को पिघला दें और फिर दूध में मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल करें। 

स्क्रब-
स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट कर गंदगी बाहर निकालने का काम करता है। चॉकेलट से स्क्रब बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच चॉकलेट (पिघली हुई) में 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच चीनी की ज़रूरत होगी। हफ्ते में दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल से आपको साफ और क्लीयर त्वचा मिलती है। 

लिप बाम-
चॉकेलट का लिप बाम बनाने के लिए 1 बड़ा चम्मच कोकोआ बटर, 1 बड़ा टुकड़ा चॉकलेट और 1 छोटा चम्मच विटामिन ई ऑयल को मिलाकर गर्म कर लें। ठंडा होने पर इसे किसी जार में निकालकर आधे घंटे के लिए फ्रिज़ में रख दें। आपका चॉकलेट लिप बाम तैयार है। इसके इस्तेमाल से आपके लिप सॉफ्ट हो जाएंगे।